Sleep Deprivation In Kids Bad For Their Mental And Physical Fitness – Sleep Deprivation: बच्चाें की सेहत के लिए बड़ा खतरा है नींद की कमी, एेसे करें बचाव

0
34


Sleep Deprivation: अच्छी रात की नींद आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है। उचित नींद सिर्फ वयस्कों के लिए ही नहीं, बल्कि बच्चों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बच्चे विभिन्न गतिविधियों के जरिए बड़ी मात्रा में अपनी ऊर्जा खर्च करते हैं…

Sleep Deprivation In Hindi: अच्छी रात की नींद आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है। उचित नींद सिर्फ वयस्कों के लिए ही नहीं, बल्कि बच्चों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बच्चे विभिन्न गतिविधियों के जरिए बड़ी मात्रा में अपनी ऊर्जा खर्च करते हैं। उचित नींद उन्हें आवश्यक आराम देने के साथ अगले दिन की ऊर्जा भी देती है। बेहतर स्लीपिंग पैटर्न आपके बच्चों के स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। आज के समय में ऐसी कई चीजें हैं जो आपके बच्चे की नींद पर नकारात्मक असर डालती हैं। उदाहरण के लिए बिस्तर पर जाने से पहले मोबाइल फोन का उपयोग बच्चों में नींद की कमी का कारण बन सकता है। नींद पूरी न होने से आपके बच्चे की ओवरआॅल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। आइए जानते है नींद की कमी से बच्चों पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों और उनसे बचाव के बारे में

बच्चों में नींद की कमी के हानिकारक प्रभाव ( Bad effects of sleep deprivation in children )
नींद की कमी बच्चों की सेहत खराब करने के साथ-साथ उनके मानसिक व शैक्षणिक प्रदर्शन को भी खराब कर सकती है। अध्ययनों के अनुसार, इसका परिणाम खराब संज्ञानात्मक प्रदर्शन हो सकता है। कुछ मामलों में, बच्चे अवसाद, चिंता या आवेगी व्यवहार का भी अनुभव कर सकते हैं।

बच्चों को बेहतर तरीके से सोने में कैसे मदद करें ( Tips To Prevent Sleep Deprivation in kids )
कई बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए आपको अपने बच्चों में स्वस्थ नींद के पैटर्न को बढ़ावा देना चाहिए। बच्चों में बेहतर नींद सुनिश्चित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

– हर दिन अपने बच्चों को शारीरिक गतिविधियों के लिए प्रेरित करें। आप उन्हें बाहर खेलने के लिए कह सकते हैं या उन्हें अपनी पसंद के किसी भी खेल में शामिल होने की अनुमति दे सकते हैं।

– बिस्तर पर जाने से पहले अपने बच्चों को गैजेट्स का उपयोग करने की अनुमति न दें। इसे बिस्तर में स्क्रीन के उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए एक नियम बनाएं।

– आपको अपने बच्चों के लिए सोने का एक निश्चित समय निर्धारित करना चाहिए। निश्चित समय आपके बच्चों को एक आदत विकसित करने और नियम से परिचित होने में मदद करेगा।

– अपने बच्चों के बेडरूम की जाँच करें और उनके लिए सोने के लिए एक आरामदायक जगह बनाएं।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here