Social Media Viral Message Fake Kim Jong Pay Tributes To Dr Ambedkar – पत्रिका फैक्ट चेक: नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने डॉ अंबेडकर को सचमुच किया नमन, जानिए सच्चाई?

0
63


कुछ शरारती तत्वों ने फोटोशॉप की मदद से असली तस्वीर को हटाकर उसमें बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा को जोड़ दिया है ।

नई दिल्ली। 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर की 129वीं जयंती मनाई गई। राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत भारतीय नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर उनकी तस्वीर के आगे पुष्पांजलि अर्पित की। तस्वीर में देखा जा रहा है कि किम जोंग उन बाबा साहेब की प्रतिमा के आगे घुटने पर बैठकर उन्हें नमन कर रहे हैं।

दरअसल भारत में कोरोना वायरस को लेकर संपूर्ण लॉकडाउन लागू है। बाबा साहब की जयंती पर कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया। नेताओं ने अपने-अपने आवास पर ही बाबा साहेब की श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत सभी दलों के नेताओं ने बाबा साहेब की 129वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

दावा- किम जोंग उन ने बाबा साहेब अंबेडकर को किया नमन

तथ्य- संतों के सामने झुके हैं किम जोंग उन

ये भी पढ़ें: पत्रिका फैक्ट चेक: क्या वाकई पीएम हर भारतीय नागरिकों को 15 हजार रुपए से कर रहे हैं मदद, जानिए सच्चाई ?

kim_fake_2.jpg

वायरल तस्वीर में क्या है सच्चाई ?

दरअसल फेसबुक, व्हाट्सएप पर यह तस्वीर तेजी से वायरल हो रहा है। इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर हजार से भी ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं। फोटो के साथ कैप्शन लिखा गया है कि “तानाशाह किमं जोंग ने आज उत्तर कोरिया में बाबा साहब जी का जन्मदिन मनाकर बाबा साहब के चरणों में पुष्पांजलि अर्पित की जिस किंम जोंग के आगे पूरी दुनिया झुकती है वो तानाशाह किंम जोंग भी आज बाबा साहब जी के सामने झुकर सलाम करता हैं।”

पत्रिका फैक्ट चेक: नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने डॉ अंबेडकर को सचमुच किया नमन, जानिए सच्चाई?

1 साल पुरानी है तस्वीर

पत्रिका फैक्ट चेक टीम ने जब इस इसकी पड़ताल की, कुछ की वर्ड्स सर्च की तो मालूम चला कि यह तस्वीर बिलकुल फर्जी है। कुछ शरारती तत्वों ने इस तस्वीर को फोटोशॉप की मदद से तैयार किया है। असली तस्वीर में किम जोंग उन जापान के एक साधु को नमन कर रहे हैं। यह तस्वीर 1 साल पुरानी है।

2019 के फरवरी में इसे पोस्ट किया गया था। एक वेबसाइट ने इस तस्वीर को छापी थी, जानकारी के मुताबिक तस्वीर में जापान के एक साधु Terasawa Junsei हैं, जिन्हें किम जोंग उन नमन कर रहे हैं।

दरअसल फोटोशॉप की मदद से असली तस्वीर को फ्लिप कर उसमें बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा को जोड़ दिया गया है और अंबेडकर जयंती के दौरान इसे जोड़ दिया गया है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here