SpaceX Prepares To Send Tourists To Space Next Year – SpaceX : स्पेसएक्स की अगले वर्ष अंतरिक्ष में पर्यटक भेजने की तैयारी

0
8


कंपनी ने बताया इसमें पेशेवर पायलट या अंतरिक्षयात्रियों की आवश्यकता नहीं है। आवश्यकता पडऩे पर यात्री ही यान पर नियंत्रण कर सकते हैं।

जयपुर.

स्पेसएक्स 2021 के अंत या 2022 के शुरू में पृथ्वी की कक्षा में भ्रमण के लिए चार यात्रियों को भेजने की योजना बना रहा है। स्पेसफ्लाइट कंपनी ने स्पेस एडवेंचर्स के साथ पिछले दिनों इसकी घोषणा की है। यात्री रूस के सोयूज रॉकेट और अंतरिक्ष यान से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा कर सकेंगे। स्पेस एडवेंचर्स ने मिशन की लागत का खुलासा नहीं किया जाएगा। हालांकि कंपनी ने इस बारे में जरूर जानकारी दी है कि पर्यटकों को किस तरह के प्रशिक्षण से गुजरना होगा। कंपनियों ने बताया कि पर्यटक स्पेसएक्स के ड्रेगन अंतरिक्ष यान के मानव रेटेड संस्करण में उड़ान भरेंगे और आइएसएस की लगभग 150 मील की ऊंचाई से पृथ्वी की दो से तीन बार परिक्रमा करेंगे।

एलन मस्क ने की थी घोषणा
स्पेसएक्स ने नासा के साथ अनुबंध के बाद आइएसएस और शटल अंतरिक्ष यात्रियों के लिए पिछले कुछ वर्षों में ड्रेगन के इस नए संस्करण का निर्माण और परीक्षण किया। निजी स्पेसफ्लाइट कंपनी ने हाल ही क्रू ड्रेगन की दूसरी प्रमुख उड़ान पूरी की, जैसा कि कहा जाता है कि जिसने विस्फोट रॉकेट से बचने के लिए कैप्सूल की क्षमता का प्रदर्शन किया। स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने अंतरिक्ष पर्यटन की बात कही थी।

कंपनी ने 2017 में घोषणा की थी वह 2018 के अंत तक फाल्कन स्टील रॉकेट और क्रू ड्रेगन से चांद पर दो यात्रियों को ले जाएंगे। लेकिन 2018 में कंपनी ने एकमात्र जापानी अरबपति युसाकू मेजावा को चांद पर भेजने की बात कही। स्पेसएक्स को नासा से यात्रा के प्रमाणित होने की प्रक्रिया में देरी के कारण विलंब हुआ। यह यात्रा अब इस वर्ष के आखिर में हो सकती है। इसके अलावा दूसरी स्पेसफ्लाइट कंपनियां भी अंतरिक्ष पर्यटन में कूद पड़ी हैं। इनमें रिचर्ड ब्रेनसन की वर्जिन गेलेक्टिक और जेफ बेजोस की ब्लू ऑरिजिन का नाम प्रमुख है। वर्जिन इस वर्ष के अंत में पहले अंतरिक्ष पर्यटकों को स्पेसएक्स ड्रेगन से भेजने की बात कह रही है तो ब्लू ऑरिजिन भी ऐसा ही वादा कर रही है। हालांकि कंपनी ने टिकट की कीमत नहीं बताई गई है, लेकिन स्पेस एडवेंचर्स के चेयरमैन एरिक एंडरसन ने ट्विटर पर बताया कि इसकी कीमत पांच करोड़ अमरीकी डॉलर प्रति व्यक्ति होगी।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here