Statistics Team India Has The Upper Hand Against New Zealand – आंकड़ों में भारत और न्यूजीलैंड : टीम इंडिया का पलड़ा हर लिहाज से भारी

0
6


लगातार सात टेस्ट जीतकर न्यूजीलैंड गई Team India 36 महीनों से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन है तो वहीं टेस्ट चैम्पियनशिप में भी सबसे आगे चल रही है।

नई दिल्ली : शुक्रवार 21 फरवरी से कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में टीम इंडिया (Team India) आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी की धरती पर दो टेस्ट की सीरीज में उतरने जा रही है। इससे पहले टी-20 और वनडे सीरीज यहां खेली गई थी। इसमें दोनों टीमों का पलड़ा बराबरी पर छूटा है। भारत ने जहां विंडीज को पांच टी-20 मैचों की सीरीज में 5-0 से मात दी तो वहीं कीवी टीम ने को तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत को 3-0 से हराकर उसका सूपड़ा साफ कर दिया। हालांकि टेस्ट की बात करें तो वर्तमान फॉर्म भारत के पक्ष में है। पिछले कुछ समय से भारत की टीम विजय रथ पर सवार है। वह लगातार पिछला सात टेस्ट मैच जीती है। आइए आंकड़ों के जरिये जानते हैं इन दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी है।

विश्व कप से पहले स्मृति मंधाना की दहाड़, टीम में ऊर्जा लेकर आई हैं युवा खिलाड़ी

टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक है भारत

अगर टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो टीम इंडिया पिछले 36 महीनों से नंबर एक के स्थान पर विराजमान है। इस मामले में विराट कोहली भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। वह इस मामले में दूसरे सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से काफी आगे हैं। धोनी की टीम 2009 से 2011 के बीच नंबर एक रही थी। अंक तालिका में 120 अकों के साथ भारत पहले स्थान पर है तो वहीं 105 अंकों के साथ कीवी टीम चौथे स्थान पर है। उससे आगे ऑस्ट्रेलिया 108 अंकों के साथ है तो तीसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड के भी 105 ही अंक हैं। लेकिन दशमलव अंकों की गणना करने पर वह कीवी टीम से थोड़ा सा आगे है।

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में भी सबसे आगे टीम इंडिया

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की बात करें तो भारत न्यूजीलैंड से काफी आगे नजर आता है। भारत ने टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत तीन सीरीज और सात टेस्ट खेली है और अपने सारे मैच जीतकर वह 360 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में शीर्ष पर कायम है तो वहीं कीवी टीम ने दो सीरीज और पांच टेस्ट खेले हैं। इनमें से उसे एक टेस्ट में जीत और चार हार में हार मिली है। वह आईसीसी अंक तालिका में सिर्फ 60 अंक लेकर छठे स्थान पर है। भारत और कीवी टीम के बीच क्रमश: दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका काबिज हैं।

रितिका ने खोला राज, रोहित को सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर करने के लिए बेटी से लेनी पड़ती है इजाजत

टेस्ट जीत के मामले में भी भारत बहुत आगे

अगर ओवरऑल टेस्ट मैच की बात करें तो इसमें भी भारत न्यूजीलैंड से काफी आगे है। इन दोनों ने अब तक आपस में 57 टेस्ट मैच खेलें हैं। इनमें भारत ने 21 जीते हैं तो न्यूजीलैंड सिर्फ 10 टेस्ट में जीत हासिल कर सकी है, जबकि इन दोनों के बीच खेले गए 26 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। अगर न्यूजीलैंड में खेले गए मैचों की बात करें तो यहां जरूर मेजबान टीम का पलड़ा भारी लगता है। कुल खेले गए 23 टेस्ट में कीवी टीम ने आठ तो भारत ने पांच टेस्ट में जीत हासिल की है, जबकि 10 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।







Show More














LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here