Students Have To Do This Job A Degree – विद्यार्थियों को डिग्री के लिए करना पड़ता है ये काम

0
28


-फिलिपीन्स में ‘ग्रेजुएशन लिगेसी फॉर द एनवारन्मेंट एक्ट 2016’ विधेयक (graduation legacy for the environment act 2016) लागू होने से हर वर्ष 17.5 करोड़ पेड़ वर्ष लगाए जाएंगे। (planting in philippines)

जयपुर.

जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संबंधी प्रतिकूलताओं से निपटने के लिए फिलिपीन्स सरकार ने एक अनूठा प्रयोग शुरू किया है। अब विद्यार्थियों को शैक्षिक डिग्री के लिए 10 पेड़ लगाने होंगे। इसके लिए सदन में बाकायदा विधेयक पारित किया गया है। इसके मुताबिक प्राथमिक, माध्यमिक अथवा कॉलेज स्तर तक छात्रों को 10 पेड़ लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इनमें ऐसे पेड़ों को प्राथमिकता दी जाएगी जो आने वाले समय में जलवायु खतरों से निपटने में सक्षम हों। यानी पेड़े स्थानों पर लगाए जाएं जहां इनकी सर्वाधिक आवश्यकता हो।

विभागों को जिम्मेदारी बांटी
बिल के तहत इस योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग की होगी। जबकि पर्यावरण और कृषि विभाग की नर्सरी स्थापित करने, पेड़ों का चुनाव करने से लेकर स्थान तय करने और पेड़ों की प्रगति की निगरानी करेंगे। ये पेड़ भावी पीढिय़ों के लिए विरासत होंगे। सांसद अलेजानो का कहना है कि इस पहल से हर वर्ष 17.5 करोड़ पेड़ वर्ष लगाए जाएंगे।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here