Suji ke Jalebi: How to make suji ke crispy jalebi in few minute

0
56


लॉकडाउन में बाहर कोई भी रेस्टोरेंट और दुकानें खुली नहीं है, ऐसे में लोग घर में कुकिंग कर खाने का शौक पूरा कर रहे हैं। कुकिंग कर एक तरफ  लोगअपना टाइम पास भी कर रहे हैं, वहीं रोज नई-नई खाने की डिश बनाकर बच्चों की फरमाइशें भी पूरी कर रहे हैं। इस दौरान मीठे के शौकीन लोग रसगुल्ला, जलेबी, लड्डू खूब बना रहे हैं. यहां हम भी आज आपको बता रहे हैं सूजी की जलेबी के बारे में। इसके लिए आपको पहले से कोई तैयारी नहीं करनी है, बल्कि आफ इसे बहुत ही कम समय पर झटपट बना सकती हैं। यहां जानें कैसे बनती हैं सूजी की क्रिस्पी और लाजवाब जलेबी: 

Suji ke gulab jamun: बड़ी आसानी से घर पर बनाएं सूजी के गुलाब जामुन

सूजी की जलेबी बनाने के लिए आपको येचीजें चाहिए होंगी।

सूजी – 1 कप 

मैदा – ¼ कप 

 दही – ½ कप

बेकिंग पाउडर – ½ छोटी चम्मच

ऑरेन्ज फूड कलर – ½ पिंच

चीनी – 1.5 कप (400 ग्राम)

सबसे पहले चाश्नी बना लें। इसके लिए आप डेढ़ कप पानी में सवा कप चीनी डालें और गर्म करने के लिए गैंस पर रख दें। इसे हल्के हाथों से चलाते रहें। ध्यान रखें कि ये चाश्नी एक तार की होनी चाहिए। अगर चाश्नी में कुछ गंदगी दिख रही हो तो आप इसमें एक चम्मच दूध डाल देंगे। इससे जो भी गंदगी होगी वो झाग के रुप में ऊपर आ जाएगी, औऱ आप इसे निकाल सकते हैं। आप इसमें नींबू की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं, इससे चाश्नी में गांठे नहीं पड़ेंगी। आप चाहें तो इसमें इलाइची का पाउडर भी मिला सकते हैं। इससे चाश्नी का स्वाद और बढ़ जाएगा। 

अब जलेबी के लिए बैटर बनाने के लिए आपको सूजी में मैदा, फूड कलर और आधा कप दही डालकर मिला लीजिए, इसे अच्छे से मिलाएं और फिर इसमें 3/4 कप पानी डालें। इसके बाद इसे आधे घंटे के लिए रख दें। इससे सूजी को फूलने का समय मिलेगा। अब इसमें बेकिंग पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए। कढ़ाई में  पैन में घी डालकर गरम कीजिए। इस बात का ध्यान रखें कि जलेबी का मिश्रण बहुत अधिक पतला न हो, अगर यह पतला होगा तो जलेबी सही से नहीं बन पाएंगी। इसलिए कोशिश करें कि इसे गाढ़ा बनाएं, जिससे जलेबी अच्छे से बनेंगे। जलेबी बनाने के लिए घी को पहले अच्छा गर्म करें इसके बाद जलेबी डालने पर इसे हल्का कर दें।  


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here