Take these precautions if you want to avoid urin infection know home remedies

0
27


यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) एक आम समस्या है जो महिलाओं और पुरुषों में सामान्य रूप से होती है। यह इन्फेक्शन (संक्रमण) तब होता है जब मूत्राशय और इसकी नली बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती है। www.myupchar.com से जुड़े लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, यूरिन इन्फेक्शन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर की सफाई का ध्यान रखे बगैर शारीरिक संबंध बनाने के कारण, लंबे समय तक पेशाब रोके रखना, डायबिटीज, गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के समय इन्फेक्शन आदि। यूरिन इन्फेक्शन के लक्षणों में शामिल हैं – बार-बार पेशाब आना, पेशाब कम आना, पेशाब करते समय जलन होना, पेट के निचले हिस्से में दर्द होना, बुखार और उल्टी की शिकायत होना।

यूरिन इन्फेक्शन रोकने के घरेलू उपाय
आंवला और धनिया यूरिन इन्फेक्शन के सबसे कारगर इलाज बताए गए हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, 50 ग्राम आंवले के रस में 30 ग्राम शहद मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें। ऐसा 7 दिन तक करने से पेशाब खुलकर आती है और जलन शांत होती है। इसी तरह 15 ग्राम धनिया को रात में पानी में भिगोएं। सुबह इसे ठंडाई की तरह पीसकर छान लें। फिर उसमें मिश्री मिलाकर पिएं। इससे पेशाब की जलन शांत होगी और यूरिन भी ठीक से पास होगा। इन दोनों चीजों को मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे- धनिया और आंवले का चूर्ण समान मात्रा में मिलाकर रात को भिगोकर रख दें। सुबह इसे छान लें। इस पानी को पीने से यूरिन इन्फेक्शन में राहत मिलती है। इसी तर्ज पर गेहूं का उपयोग किया जा सकता है। गेहूं के 10-15 दाने रात को एक ग्लास पानी में भिगो दें। सुबह उसे छान लें और उसी पानी में करीब 25 ग्राम चीनी मिलाकर पिएं। इससे यूरिन करते समय जलन नहीं होगी और पेट भी शांत रहेगा।

इलायची की तासीर भी ठंडी है और यह यूरिन इन्फेक्शन में तत्काल राहत दिलाती है। आयुर्वेद के मुताबिक, 2 ग्राम इलायची का पाउडर समान मात्रा में दूध और पानी के साथ उबालें। अच्छी तरह उबाल आने के बाद दूध को ठंडा कर लें। इसमें चीनी मिलाएं और आधे-आधे घंटे के अंतराल पर पिएं। इलायची का उपयोग सोंठ के साथ भी किया जाता है। समान मात्रा में इलायची और सोंठ का पाउडर लें। इसको अनार के रस या दही में मिलाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए नमक मिलाएं और सेवन करें। यूरिन इन्फेक्शन दूर हो जाएगा। एक और तरीका है नारियल पानी का। नारियल पानी में गुड़ और धनिया पावडर मिलाकर पीने से युरिन इन्फेक्शन में आराम मिलता है। इसी तरह प्याज को बारीक काटकर पानी में उबालें। इस पानी को ठंडा करने के बाद सेवन करें। इनके अलावा सेब का सिरका, बेकिंग सोडा, अनानास और ब्लूबेरी का सेवन फायदेमंद है।

इन बातों का रखें ध्यान, यूरिन इन्फेक्शन से रहेंगे दूर
यूरिन इन्फेक्शन का खतरा महिलाओं में अधिक होता है। इससे बचने के लिए जरूरी है साफ सफाई। अपने शरीर के साथ ही साफ टॉयलेट का ही इस्तेमाल करें। इससे संक्रमण नहीं होगा। यदि यूरिन इन्फेक्शन का संकेत मिल रहा है तो गर्म पानी पीना शूरू करें। इससे तेज पेशाब आएगा और संक्रमण दूर हो जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/disease/urinary-tract-infection-uti/home-remedies

myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here