Team India Captain Virat Kohli Talked About His Retirement Plan – विराट कोहली ने अपने रिटायरमेंट प्लान पर की बात, कहा- वर्कलोड पर देना होगा ध्यान

0
31


वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले टेस्ट से पहले कप्तान Virat Kohli ने कहा कि वह और तीन साल तक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेल सकते हैं।

वेलिंगटन : क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) सभी संस्करणों में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उनके प्रदर्शन को देखकर लगता है कि वह लंबे समय तक टीम इंडिया की सेवा करेंगे। वह पिछले नौ सालों से क्रिकेट के तीनों संस्करणों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। फिलहाल वह कीवी दौरे पर हैं और 21 फरवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में टीम इंडिया का नेतृत्व करने मैदान पर उतरेंगे। इससे दो दिन पहले उन्होंने अपने रिटायमेंट प्लान के बारे में बात कर सबको चौंका दिया। वह भी तब जब उनकी उम्र भी ज्यादा नहीं है। वह महज 31 साल के हैं।

द्रविड़ जूनियर का धमाल, दो महीने में लगाए दो दोहरे शतक, गेंदबाजी में भी दिखाया हाथ

तीन साल और तीनों फॉर्मेट में खेलने की उम्मीद

इस बारे में बात करते हुए कप्तान कोहली ने कहा कि वह लगातार करीब नौ सालों से क्रिकेट के तीनों संस्करणों में खेल रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि वह अगले तीन साल तक इन तीनों फॉर्मेट में खेल सकते हैं। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि इसकेक लिए उन्हें वर्कलोड पर भी ध्यान देना होगा। विराट ने यह बातें वेलिंगटन में होने वाले टेस्ट से पहले संवाददाताओं से बात करते हुए कही। अगर विराट कोहली तीन साल तक सभी फॉर्मेट में खेलते हैं तो वह इस बीच दो टी-20 विश्व कप, दो आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप और एक वनडे विश्व कप खेल पाएंगे। यानी वह करीब पांच विश्व कप और खेल सकते हैं।

कप्तान के तौर पर आसान काम नहीं

विराट ने कहा कि उन खिलाड़ियों के लिए जो तीनों फॉर्मेट में रहे हैं यह आसान काम नहीं है। एक कप्तान के तौर पर भी यह आसान नहीं रहने वाला। उन्होंने कहा कि अभ्यास सत्र में भी आपको उतनी ही गंभीरता दिखानी होती है। एक समय जब शरीर 34 या 35 की उम्र में पहुंच जाएगा तो अलग बात होगी, लेकिन उन्हें नहीं लगता कि अगले 2-3 साल तक तीनों फॉर्मेट में खेलना उनके लिए परेशानी वाली बात होगी। उन्होंने कहा कि वह अगले 2-3 साल तक टीम की जरूरतों के हिसाब से अच्छी क्रिकेट खेल सकते हैं। कोहली ने आगे कहा कि उनके दिमाग में एक बड़ी तस्वीर है। वह अगले तीन साल के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं। इसके बाद बात अलग होगी और किसी भी तरह आप इसे छिपा नहीं सकते।

मुंबईकर एजाज पटेल भारत के लिए भी बन सकते हैं खतरा, पाकिस्तान के लिए बने थे मुसीबत

वार्नर के संन्यास वाले बयान पर कर रहे थे टिप्पणी

इसी साल 32 के होने जा रहे विराट कोहली डेविड वार्नर की उस बयान पर टिप्पणी कर रहे थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि 2020 और 2021 में होने वाले दो टी-20 विश्व कप के बाद वह क्रिकेट के किसी एक फॉर्मेट से संन्यास ले लेंगे। कोहली ने कहा कि इस बारे में खिलाड़ी ज्यादा सोचते नहीं हैं। हम निजी तौर पर आराम लेते हैं और वर्कलोड को कम करने के लिए दूसरो को मौका देते हैं। विराट ने कहा कि वह करीब 8 साल से साल के 365 दिन में से 300 दिन क्रिकेट से जुड़े रहते हैं। इसमें नेट सेशन, ट्रेवलिंग और ट्रेनिंग शामिल है और हर बार आपको उसी गंभीरता से मैदान पर उतरना होता है।







Show More













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here