Team India Will Be Very Busy In 2021, Will Play 15 Tests – 2021 में टीम इंडिया रहेगी बहुत बिजी, टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल समेत 15 टेस्ट खेलेगी

0
45


2021 में Team India काफी बिजी रहेगी। उसे टेस्ट चैम्पियनशिन का फाइनल समेत 15 टेस्ट मैच खेलने हैं। इसके अलावा टी-20 विश्व कप में भी उतरना है।

नई दिल्ली : कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीजन अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है। इसके साथ ही अन्य सीरीज के रद्द होने की भी आशंका है। इसके मद्देनजर लगता नहीं कि टीम इंडिया (Team India) को इस साल बहुत अधिक समय तक मैदान पर वक्त बिताने का मौका मिले। लेकिन यह तय है कि 2021 मेकं विराट कोहली की सेना को सांस लेने की भी फुरसत नहीं मिलेगी। उसे भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप समेत 15 टेस्ट मैच खेलने पड़ सकते हैं। इसके अलावा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच और एकदिवसीय मैच अलग होंगे। इसके अलावा 2021 में दो महीने का आईपीएल टूर्नामेंट अलग होगा। आइए देखते हैं कि 2020-2021 में भारतीय क्रिकेट टीम का शेड्यूल कैसा रहेगा।

इस साल नहीं था ज्यादा व्यस्त शेड्यूल

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तोक इस साल टीम इंडिया को ज्यादा मैच नहीं खेलने थे। उसे कुल पांच टेस्ट मैच खेलना था। इनमें से दो दो टेस्ट वह न्यूजीलैंड दौरे पर खेल चुकी है। इसके अलावा आईसीसी टी-20 विश्व कप के बाद नवंबर–दिसंबर और जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत को चार टेस्ट खेलना है। इनमें से एक टेस्ट अगले साल जनवरी के पहले सप्ताह में खेला जाना है। कोरोना वायरस के कारण इस पर भी खतरा मंडरा रहा है।

आफरीदी ने बड़े ब्रांड्स से की मार्मिक अपील, राशन दे दो फ्री में करूंगा विज्ञापन

सीमित ओवरों का कार्यक्रम था ऐसा

भारत इस साल अब तक सीमित ओवरों के 16 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इनमें से छह वनडे और आठ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल हैं। इसके अलावा भारत को ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर–नवंबर में होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले भी सीमित ओवरों के ही मैच खेलने हैं। आईपीएल के पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों का वनडे मैच कोरोना के कारण रद्द हो गया था और अब भारत को इतने ही वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ खेलना था, जबकि अगस्त में जिम्बाब्वे के खिलाफ इतना ही वनडे खेलना है। इन सब पर अब खतरा मंडरा रहा है। इसके बाद सितंबर में एशिया कप खेलना था। अक्टूबर में इंग्लैंड की टीम की मेजबानी तीन वनडे और तीन टी-20 के लिए करनी थी और टी-20 विश्व कप से पहले मेजबान ऑस्ट्रेलिया से तीन टी-20 मैच खेलना है। फिर ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप और उसके बाद वहीं चार टेस्ट और तीन वनडे मैच की सीरीज खेलनी है।

ऑस्ट्रेलिया से ही होगा नए साल का आगाज

भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच 2021 के जनवरी में खेलना है। इसका अर्थ है कि वह जनवरी से ही व्यस्त हो जाएगी। इसके बाद वज स्वदेश लौटकर इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच खेलेगी। यह टेस्ट सीरीज जनवरी से मार्च तक होने वाली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। भारतीय टीम को इसके बाद तुरत अफगानिस्तान से भी तीन वनडे मैच खेलना है।

Coronavirus : एक अरब 40 करोड़ लोगों का है यह विश्व कप, इसे जीतने के लिए आदेशों का पालन करना होगा

फिर आईपीएल और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल

इसके तुरंत बाद मार्च के अंत या अप्रैल की शुरुआत में आईपीएल शुरू हो जाएगा, जो करीब दो महीने यानी मई अंत तक जाएगा। फिर जून मध्य में इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है। अंक तालिका में भारत की स्थिति काफी मजबूत है, इस आधार पर उसका फाइनल खेलना तय लगता है।

विदेशी दौरे का सिलसिला शुरू होगा

इसके बाद भी टीम इंडिया को आराम नहीं है। इसके बाद वह तीन टी-20 मैच खेलने के लिए श्रीलंका जाएगी और फिर अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड का दौरा करेगी। यहां पर भारतको पांच टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी। फिर कोहली की सेना अक्टूबर में तीन वनडे और तीन टी-20 मैच के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगी। फिर तुरत बाद भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप उतरेगी।

विश्व कप के बाद भी आराम नहीं

भारत को टी-20 विश्व कप के बाद भी आराम नहीं मिलेगा। इसके बाद उसे नवंबर–दिसंबर में दो टेस्ट और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी है। इसके बाद तीन टेस्ट और इतने ही टी-20 खेलने के लिए दिसंबर में वह दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रवाना हो जाएगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here