These Are The Countries Best Prepared For Health Emergencies – कोरोना वायरस से लड़ने में ये देश हैं सबसे सक्षम, जानिये भारत कौन से स्थान पर है

0
22


-ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट के अनुसार 195 देशों पर किये गए अध्ययन के अनुसार आज कोई भी देश पूरी तरह कोरोना जैसी किसी भी महामारी से निपटने में सक्षम नहीं है।

हाल ही चीन के वुहान से दुनिया के कई देशों में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने एक बार फिर महामारी और वैश्विक जानलेवा संक्रमण के समय हमारी तैयारियों पर सवालिया निशान लगा दिए हैं। अब तक अकेले चीन में ही Coronavirus से 1384 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 71811 मामले सामने आ चुके हैं। हाल ही ग्लोबल हेल्थ सिक्योरिटी इंडेक्स (Globla Health Security Index) की ओर से ऐसी महामारी के समय उसका मुकाबला करने के लिए तैयार देशों की सूची जारी की है। इंडेक्स के अनुसार आज दुनिया का कोई भी देश पूरी तरह से ऐसी किसी भी महामारी के लिए तैयार नहीं है। कुछ देशों के पास चिकित्सकीय तकनीक और सुविधा बेहतर जरूर हैं लेकिन वे भी ऐसी परिस्थितियों में बहुत देर तक मुकाबला नहीं कर सकेंगे। रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर के देशों में ‘राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा’ मौलिक रूप से बहुत कमजोर है और कोई भी इस तरह के प्रकोप से निपटने में पूरी तरह से तैयार नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्तर पर जैविक जोखिम कई मामलों में हैं जो सरकारों और विज्ञान की तुलना में ज्यादा तेजी से विकसित हो रहे हैं। इंडेक्स का सुझाव है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इसके लिए मिलकर काम करना चाहिए। गौरतलब है कि ग्लोबल हेल्थ सिक्योरिटी इंडेक्स ने यह आंकड़े न्यूक्लियर थ्रेट इनिशिएटिव की एक रिपोर्ट जिसे जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी और इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने अक्टूबर 2019 में जारी किया था।

कोरोना वायरस से लड़ने में ये देश हैं सबसे सक्षम, जानिये भारत कौन से स्थान पर है

195 देश, लेकिन कोई तैयार नहीं
अध्ययन राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा की कसौटी पर दुनिया भर के 195 देशों की तैयारियों को मौलिक रूप से कमजोर पाता है। वर्तमान में कोई भी देश महामारी या महामारी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं है। लेकिन इन सबके बीच रिपोर्ट में इस बात का जिक्र भी किया गया है कि कौन-कौन से देश महामारियों से निपटने में बेहतर स्थिति में हैं। अध्ययन में प्रत्येक देश की स्वास्थ्य आपात स्थितियों को रोकने की क्षमता, महामारी का पता लगाने और उसकी रोकथाम अथवा तुरंत प्रतिक्रिया देने की क्षमता का आकलन करने के लिए सार्वजनिक सूचना का उपयोग किया गया। इंडेक्स में 100 की तैयारी के उच्चतम स्तर का प्रतिनिधित्व करने के साथ देशों की क्षमताओं को 0.100 से मापता है।

कोरोना वायरस से लड़ने में ये देश हैं सबसे सक्षम, जानिये भारत कौन से स्थान पर है

वैश्विक महामारी से निपटने में भारत का है ये स्थान
-83.5 % अंकों के साथ अमरीका दुनिया में ‘सबसे अधिक तैयार’ राष्ट्र है इस पैमाने पर अध्ययन के अनुसार
-77.9 % अंकों के साथ यूनाइटेड किंगडम दूसरे स्थान पर है Most Prepared Nation की सूची में
-75.6 % के स्कोर के साथ नीदरलैंड चीन, रूस और ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य बड़े राष्ट्रों से कहीं आगे है
-75.5 % फीसदी अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया सूची में चौथे स्थान पर है
-थाईलैंड और दक्षिण कोरिया पश्चिम के बाहर एकमात्र देश हैं जो इस श्रेणी में आते हैं
-57 वें स्थान पर है भारत सूची में। जबकि ग्लोबल हेल्थ सिक्योरिटी इंडेक्स के अध्ययन के अनुसार चीन 48.2 % अंकों के साथ 51वें स्थान पर है।

कोरोना वायरस से लड़ने में ये देश हैं सबसे सक्षम, जानिये भारत कौन से स्थान पर है



Corona virus


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here