Tips For Glowing Skin – संतरे का एेसे करें इस्तेमाल चेहरे पर आएगी चमक, निखरेगा त्वचा का रंग

0
29


इस मास्क से त्वचा के काले धब्बे, पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स कम होते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे संतरे के छिलके का फेस मास्क बनाया जाए।

Skin Care Tips: संतरा विटामिन डी से भरपूर फल है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। आमतौर पर हम इसके छिलके को उतार कर फेंक देते हैं लेकिन इसका छिलका स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। आपकी त्वचा संबंधी समस्याएं और डल स्किन के लिए संतरा बहुत ही फायदेमंद है। संतरे के छिलके का फेस मास्क बनाकर लगा सकते हैं। इस मास्क से त्वचा के काले धब्बे, पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स कम होते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे संतरे के छिलके का फेस मास्क बनाया जाए।

फेस पैक बनाने के लिए –

आप कुछ आसान से टिप्‍स और इंग्रीडिएंट से अपना नेचुरल फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सुखा लें. जब यह सूख जाए तो इसे पीस लें। संतरे के छिलके के पाउडर को दूध में मिलाकर हल्का गाढ़ा पेस्ट बना सकते हैं। आप चाहें तो इस पेस्ट में हल्दी मिला सकते हैं। हल्दी में कई गुण होते हैं ये स्किन के लिए बहुत अच्छी होती है। इस पैक को तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलकों से बना पाउडर लें। इसमें लगभग दो चुटकी हल्दी मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए इस मिश्रण में गुलाब जल या दूध मिला सकते है। इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए पेस्ट को सूखने दें। फिर चेहरे को पानी ठंडे पानी से धो लें।

फायदे –

संतरे के छिलके के पाउडर का फेस मास्क त्वचा की रंगत को निखारता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है और त्वचा को साफ करता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिससे पिंपल कम होते हैं। इससे त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं।







Show More
















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here