Tiredness : If you are tired try these tips to fight tiredness

0
31


रोजमर्रा के कामों में एनर्जी यानी ऊर्जा महसूस हो तो मन बड़ा खुश रहता है। वहीं यदि थकान के बावजूद काम करना पड़ रहा है तो इससे बुरा कुछ नहीं हो सकता। अचानक थकान एक सामान्य बात है। थकान के समय यही लगता है कि कुछ ऐसी जादुई चीज खाने को मिल जाए कि शरीर ऊर्जा से भर जाए। अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी खास टॉनिक या दवा की जरूरत नहीं है। हमारे आसपास ही ऐसी कई चीजें उपलब्ध हैं, जिनका सेवन करने से शरीर को तत्काल ऊर्जा मिलती है।
 
www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, शरीर को जब आराम नहीं मिलता है तो थकान महसूस होती है। यह मानसिक और शारीरिक, दोनों तरह की हो सकती है। थकान के कारण काम में मन नहीं लगता है, नींद नहीं आती है, चिड़चिड़ापन महसूस होता रहता है।
 
थकान मिटाने के लिए खाएं ये चीजें
थकान तुरंत दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है नींबू पानी। इसमें विटामिन सी होता है, जिससे तत्काल ऊर्जा मिलती है और शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है। हालांकि, सर्दियों में यह उपाय कई लोगों के लिए कारगर नहीं होता, क्योंकि उनका गला खराब हो जाता है। ऐसे लोग ग्रीन टी आजमा सकते हैं। ग्रीन टी में पॉलीफिनॉल्स होते हैं जो तनाव कम करते हैं। यह एनर्जी बढ़ाने और काम पर फोकस करने में मदद करती है।
 
www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला बताते हैं कि थकान मिटाने का सबसे कारगर तरीका है बीन्स का सेवन। इसमें फायबर, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होता है, जो थकान से तत्काल लड़ने में मदद करते हैं। नियमित रूप से नाश्ते में उबले हुए सोयाबीन, लंच या डिनर में ब्लैक बीन सलाद या सूप खाने से ऊर्जा बनी रहती है। इसके अलावा लाल शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन सी शारीरिक और मानसिक थकान दूर करने का अच्छा तरीका है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों से लड़ने की ताकत भी बढ़ाता है। यह तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन कोर्टिसोल को कम करता है।
 
सर्दियों में पालक प्रचूर मात्रा में आता है और रोज इसका सेवन थकान को दूर भगाने का कारगर तरीका है। पालक आयरन से भरपूर होता है जो शरीर की रक्त कोशिकाओं को ऑक्सीजन पहुंचाता है, जिससे थकान दूर होती है। थकान में किसी भी फल का सेवन अच्छा रहता है, लेकिन केले से खासतौर पर फायदा होता है। केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है और शुगर को एनर्जी में बदलने में पोटिशियम अहम भूमिका निभाता है। रोज 1 या 2 केले का सेवन करें। इसे नाश्ते में दूध के साथ खाया जा सकता है। फलों में तरबूज भी बहुत कारगर है। यदि थकान और सुस्ती महसूस हो रही है तो तरबूज की एक फांक कमाल दिखा सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है। अखरोट थकान भगाने वाला सुपर फूड है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो बहुत जल्दी थकान दूर करता है।
 
थकान दूर करने के ये घरेलू इलाज हैं, लेकिन यदि रोज-रोज थकान बनी रहती है और चक्कर आते हैं, तो इसका कारण जानना जरूरी है। ब्लडप्रेशर की जांच करवाएं।
 
अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं
 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here