Tokyo Olympics May Be Canceled Due To Coronavirus – ओलंपिक गेम्स पर लटकी कोरोना वायरस की तलवार, रद्द हुए तो जापान का निकल जाएगा ‘दिवाला’

0
53


– जापान को ओलंपिक गेम्स ( Olympic Games ) की मेजबानी साल 2013 में मिल गई थी

– जापान अभी तक ओलंपिक की तैयारियों में 12 बिलियन डॉलर की राशि लगा चुका है

नई दिल्ली। इस वक्त पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ( coronavirus )की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना वायरस की वजह से चीन में 2800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़ा बहुत डराने वाला है। चिंताजनक बात तो ये है कि ये वायरस सिर्फ चीन तक सीमित नहीं रह गया है, बल्कि आसपास के कई देशों में इस वायरस के पीड़ित सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस ना सिर्फ लोगों की जिंदगियां छीन रहा है, बल्कि अब इसकी वजह से कई बड़े खेल के आयोजन रद्द होने की कगार पर हैं। इन्हीं में से एक है टोक्यो ओलंपिक, जिसपर कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है।

कोरोना वायरस की वजह से रद्द हो सकते हैं ओलंपिक गेम्स

आपको बता दें कि कोरोना वायरस चीन के अलावा जापान, साउथ कोरिया, नॉर्थ कोरिया के अलावा 55 देशों तक फैल चुका है। बात करें जापान की तो अभी तक वहां कोरोना वायरस के 900 केस सामने आ चुके हैं और 9 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में जापान में ही होने वाले ओलंपिक गेम्स पर इसका खतरा मंडराने लगा है। टोक्यो ओलंपिक में शिरकत करने के लिए दुनियाभर से खिलाड़ी आएंगे और ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिहाज से ओलंपिक को रद्द भी किया जा सकता है, लेकिन अगर ऐसा हुआ तो जापान ‘बर्बादी’ के कगार पर आ जाएगा।

12 बिलियन डॉलर तैयारियों पर खर्च कर चुका है जापान

आपको बता दें कि साल 2013 में जापान को ओलंपिक की मेजबानी सौंपी गई थी, लेकिन इसकी तैयारी जापान पिछले 10 साल से कर रहा है और ओलंपिक गेम्स की तैयारी में जापान अभी तक 12 बिलियन डॉलर खर्च कर चुका है। ऐसे में अगर ओलंपिक गेम्स के आयोजन पर तलवार चलती है तो ये झटका जापान सह नहीं पाएगा।

पहले भी रद्द हो चुके हैं ओलंपिक गेम्स

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते आईओसी ( IOC ) के सदस्य और पूर्व ओलिंपिक चैंपियन तैराक डिक पाउंड (Dick Pound) ने कहा, ‘हमारे पास तीन महीने का समय है, जिसमें हम टोक्यो ओलिंपिक ( Tokyo Olympic ) के भविष्य पर फैसला लेंगे। मई के समय काफी तैयारियां अपने अंतिम रूप में होंगी, तैयारियां पूरी होने से पहले ही हम फैसला करेंगे कि क्या यह खेल होंगे या नहीं।’ इसके बाद से ही जापान पर उन खेलों के रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है. अगर ऐसा होता है तो 124 साल के इतिहास में चौथा मौका होगा, जब गेम्स रद्द होंगे। इससे पहले, 1916, 1940, 1944 ओलिंपिक वर्ल्ड वॉर के कारण रद्द हुए थे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here