Try these proven Shahnaz Husain winter care tips or home remedies to beat the changing season effect and have fair glowing skin

0
59


उम्र चाहे कोई भी हो हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। हालांकि बदलता मौसम आपकी त्वचा की रंगत छीनकर उसे ड्राई और  रूखा बना सकता है। बदलते मौसम में त्वचा बेहद संवेदनशील हो जाती है। यही वजह है कि इस मौसम में त्वचा की रंगत बनाए रखने के लिए उसे खास देखभाल की जरूरत होती है।

लड़कियों की हर छोटी बड़ी परेशानियों को फोकस में रखकर वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक आइए जानते हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शाहनाज हुसैन से त्वचा की नमी और खूबसूरती बनाएं रखने के लिए आखिर कैसे रखें त्वचा का ख्याल।  

बदलते मौसम में त्वचा का रखेंगे ख्याल ये घरेलू नुस्खे-

1- बदलते मौसम के असर को कम करने के लिए सबसे पहले नॉर्मल त्वचा से लेकर ड्राई स्किन तक वाले लोगों को धूप में निकलने से पहले चेहरे और हाथों पर  सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। यदि आप घर के अंदर हैं तो किसी अच्छे मॉइश्चराइजर का उपयोग करना न भूलें।  

2-चेहरे पर फाउंडेशन लगाने और मेकअप करने से पहले मॉइश्चराइजर का उपयोग करें। 

3-ऑयली या संयोजन त्वचा वाले लोग अपने चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। ये त्वचा को बिना ऑयली बनाएं सूर्य की पराबैंगनी किरणों से भी बचाता है। 

4-तैलीय त्वचा को मॉइश्चराइजर करने के लिए, एक चम्मच ग्लिसरीन को 100 मिलीलीटर गुलाब जल के साथ मिलाकर फ्रिज में एक एयरटाइट बोतल में रख लें। चेहरे की क्लींजिंग के बाद इस लोशन बहुत थोड़ी मात्रा में चेहरे पर प्रयोग करें। शहद से बना यह लोशन ड्राई त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करेंगा। 

5-शहद हर तरह की स्किन के लिए अच्छा विकल्प है। यह त्वचा से सूखापन दूर करने के साथ उसे नमी प्रदान करता है। तैलीय त्वचा वाले लोग, अंडे के सफेद भाग या नींबू के रस को शहद में मिलाकर त्वचा पर रोजाना 15 मिनट के लिए लगाने के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। 

6-एलोवेरा जेल भी हर प्रकार की त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है।

बदलते मौसम में काम आएंगे ये टिप्स-
-तैलीय त्वचा वाले लोग त्वचा की डेड स्किन हटाने के लिए सप्ताह में दो बार स्क्रब का उपयोग करें। वहीं ड्राई स्किन वाले लोग इस स्क्रब को सप्ताह में केवल एक बार ही उपयोग करें। 
-रोजाना चेहरे से गंदगी, प्रदूषण के कण, मेकअप ,पसीना हटाने के लिए रात को चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। 
-ड्राई स्किन को क्लीन करने के लिए क्लींजिंग जेल, कॉम्बिनेशन स्किन के लिए क्लींजिंग मिल्क और ऑयली स्किन को साफ करने के लिए फेस वॉश और मुंहासे वाली स्किन के लिए मेडिकेटेड क्लींजर का उपयोग करें। 

भूलकर भी न करें ये काम-
-दिन में दो या तीन बार से ज्यादा बार चेहरे को साबुन पानी से न धोएं। 
-इस तरह के साबुन में मौजूद एल्कलाइन त्वचा के पीएच बैलेंस को खराब करके त्वचा पर मुंहासे पैदा कर सकता है। 
-चेहरे के पिम्पल्स,या दानों पर स्क्रब न करें। इसके अलावा चेहरे पर रातभर अंडर आई क्रीम लगाने से यर बचें। चेहरे पर दोनों चीजें 15 मिनट लगाने के बाद गीली रूई की मदद से चेहरा साफ कर लें। 

वीमेन हेल्थ और वेलनेस से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें- Heath Shots


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here