Two Cyber Thugs From Rajasthan Arrested For Cheating Through Facebook Messenger From Bahraich Uttar Pradesh

0
59


फेसबुक अकाउंट हैक कर लोगों से कथित तौर पर पैसे ठगने वाले राजस्थान के दो साइबर ठगों को बहराइच में शनिवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पुलिस अधीक्षक (एसपी) विपिन मिश्र ने शनिवार को बताया कि बीते कुछ दिनों से फेसबुक मैसेंजर पर सोशल नेटवर्किंग अकाउंट हैक कर मित्रों को अपनी आपात जरूरत बता कर पैसे मांगने के मामले प्रकाश में आ रहे थे। कुछ सीधे साधे लोग मित्र से बिना पुष्टि किए बताए गए खाते में पैसे जमा करा कर ठगी का शिकार हुए थे। ठगी के शिकार लोगों की शिकायत पर एक टीम बनाकर इन ठगों को पकड़ने के लिए जाल बिछाई गई थी।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शनिवार सुबह बहराइच शहर में राजस्थान के भरतपुर जिला निवासी शाकिर व इसराइल को ठगी से कमाए गए 83 हजार रुपए नगदी व ठगी में इस्तेमाल होने वाले दो मोबाइल फोन सहित गिरफ्तार किया गया। बहराइच में इनके द्वारा ठगे गए पांच लोगों ने मुकदमे दर्ज कराए हैं। मिश्रा ने बताया कि पकड़े गए ठगों ने पूछताछ में बताया कि शाकिर अलवर के आईटी कॉलेज में बीसीए की पढ़ाई करता था लेकिन पहले वर्ष में उसने पढ़ाई छोड़ दी। इसराइल राजस्थान में मोबाइल की दुकान व जनसेवा केन्द्र चला चुका है जिस कारण उसे आधार डाटाबेस आदि की जानकारी है।

शाकिर और इसराइल साधारण तकनीक की अधिक जानकारी नहीं रखने वाले लोगों द्वारा आसानी से याद रखने के दृष्टिगत अपने मोबाइल नंबर को फेसबुक का पासवर्ड बनाने की आदत का फायदा उठाकर सोशल नेटवर्किंग अकाउंट हैक कर लेते थे। हैक किए फेसबुक यूजर के मित्रों को फेसबुक मैसेंजर पर अपनी बीमारी आदि की आपात जरूरत का संदेश भेजकर रुपए की मांग करते थे। जो लोग अपने वास्तविक मित्र से अलग से प्रत्यक्ष पुष्टि नहीं करते थे वो इनके झांसे में आकर इनके बताए पेटीएम या गूगल पे खातों में पैसे जमा करा देते थे। बाद में उन्हें पता चलता था कि वो ठगी का शिकार हो गए हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गए दोनों ठगों के खिलाफ दर्ज मामलों में इन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here