Uk Develope Contact-tracing App To Prevent Second Stage – Coronavirus: ब्रिटेन ने विकसित किया महामारी को पहचानने वाला एप, कोरोना की दूसरी स्टेज से बचाएगा

0
42


लंदन। ब्रिटेन (Britain)की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने एक स्मार्टफोन एप विकसित किया है जो उपयोग कर्ताओं को कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर सचेत करेगा। एनएचएस (NHS) के प्रौद्योगिकी प्रमुख के अनुसार, डिवाइस को तीन सप्ताह में चालू किया जा सकता है। इस एप को लेकर कई समूह ने चिंता व्यक्त की है। उनका माना है कि ये ऐप लोगों की गोपनीयता भंग कर सकता है।

ट्रंप ने चीन पर लगाए आरोप, कोरोना की जानकारी छिपाकर 184 देशों को नर्क में ढकेला

ब्रिटिश राज्य द्वारा संचालित सेवाओं के डिजिटल इनोवेशन आर्म के प्रमुख मैथ्यू गोल्ड के अनुसार एनएचएसएक्स शुरुआत में एप का परीक्षण छोटी आबादी पर करेगा। उन्होंने कहा कि जब कड़े प्रतिबंध हटा दिए जाते हैं तो एप कोरोनो वायरस परीक्षण के साथ संक्रमण की दूसरी स्टेज को भी रोक सकता है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर एक संसदीय समिति में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि एनएचएसएक्स निश्चित रूप से इस एप की आवश्यकता तब होगी, जब देश में लॉकडाउन से सुरक्षित रूप से बाहर निकालने की जरूरत होगी।

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एप का इस्तेमाल ब्लूटूथ के जरिए होगा। उपयोगकर्ता जिस आसपास के क्षेत्र में रहता है। उन सभी लोगों में जिनके लक्षण हैं और जिनमें संक्रमण के सकात्रात्मक लक्षण है, उनके पास इसे रिपोर्ट करने का एक विकल्प है। एक अधिसूचना तब सभी को भेजी जाएगी जो व्यक्ति के निकट संपर्क में हो। यदि पर्याप्त लोग ऐप का उपयोग करते हैं, तो, शोधकर्ताओं का मानना है, कि यह संक्रमण की दूसरी स्टेज को रोकने में मदद कर सकता है।

एनएचएसएक्स ऐप संस्करण Google और ऐप्पल द्वारा विकसित समान ऐप के विपरीत कंप्यूटर के माध्यम से संपर्कों से मेल खाता है, जो उद्देश्य के लिए व्यक्तिगत हैंडसेट का उपयोग करते हैं। एप्लिकेशन का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यह पृष्ठभूमि में चलता है और फोन की बैटरी का अधिक उपयोग नहीं करता है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here