UN Secretary General Antonio Guterres visited Kartarpur Sahib

0
41


एंटोनियो गुटेरस ( Antonio Guterres ) पाकिस्तान की चार दिवसीय यात्रा पर रविवार को इस्लामाबाद पहुंचे थे

एंटोनियो गुटेरस अफगान शरणार्थियों पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ( International Conference on Afghan Refugees ) में भाग लेंगे

लाहौर। चार दिवसीय आधिकारिक दौरे पर पाकिस्तान ( Pakistan ) पहुंचे संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ( UN Secretary General Antonio Guterres ) ने मंगलवार को करतारपुर ( Kartarpur ) का दौरा किया। गुटेरस पाकिस्तान के नारोवाल शहर स्थित सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ( Gurunank Dev ) की अंतिम विश्राम स्थली गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर पहुंचे और दर्शन किया।

इस दौरान एक सिख लड़के ने गुटेरस को एक गुलदस्ता भेंट किया। इससे पहले गुटेरस लाहौर यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज ( Lahore University of Management Sciences ) पहुंचे और छात्रों को संबोधित किया। उन्हों ने अपने संबोधन में छात्रों से नई तकनीकों पर ध्यान देने का आग्रह किया।

अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन: यूएन प्रमुख एंटोनियो गुटेरस ने स्वच्छता के लिए की भारत की तारीफ

अपने संवोधन में गुटेरस ने जलवायु परिवर्तन ( Global Warming ) का भी मुद्दा उठाया और इसपर खास ध्यान देने की अपील की। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन अब किसी एक देश का नहीं बल्कि दुनिया के लिए प्रमुख मुद्दा है।

अफगान शरणार्थियों पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेंगे

पोलियो जैसे गंभीर रोग से अभी भी जूझ रहे पाकिस्तान को इससे उबारने के लिए एंटोनियो गुटेरस एक पोलियो अभियान का भी उद्घाटन किया। बीते दिन पोलियो अभियान ( Polio Mission ) चलाने वाली एक टीम पर कुछ अज्ञातों ने हमला किया था, जिसमें एक की मौत हो गई थी।

करतार पहुंचे गुटेरस को पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति और एवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड के अधिकारियों ने भारत-पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर संधि के बारे में भी जानकारी दी गई।

ओमान सुल्तान काबूस के निधन पर UN ने जताया शोक, एंटोनियो गुटेरस ने परिवार के प्रति व्यक्त की संवेदना

गुटेरेस एक नारंगी दुपट्टा पहने हुए गुरुद्वारे के विभिन्न हिस्सों का दर्शन किया। इसके बाद उन्हें दोपहर के खाने में सिखों और पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ पारंपरिक भोजन परोसा गया। जब गुटेरस गुरुद्वारा साहिब पहुंचे तो वहां पर काफी संख्या में भारतीय सिख समुदाय के लोग मौजूद थे।

बता दें कि पाकिस्तान की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रविवार को इस्लामाबाद पहुंचे एंटोनियो गुटेरस अफगान शरणार्थियों पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके बाद न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here