UPSC Civil Services Notification 2020 Out, Check Full News Here – UPSC सिविल सेवा अधिसूचना 2020 जारी, यहां जानें पूरी खबर

0
28


संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी के आधिकारिक पोर्टल यूपीएससी – upsc.gov.in के माध्यम से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) () ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी के आधिकारिक पोर्टल यूपीएससी – upsc.gov.in के माध्यम से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 3 मार्च, 2020, शाम 6.00 बजे तक है। यूपीएससी 31 मई, 2020 को विभिन्न सेवाओं और पदों पर भर्ती के लिए सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करेगा।

पात्रता की शर्तें

राष्ट्रीयता

भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए। अन्य सेवाओं के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित देशों में से किसी का नागरिक होना चाहिए। भारत का नागरिक, नेपाल का विषय, भूटान का विषय, एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आ गया था। भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, ज़ाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने का इरादा रखता है।

आयु सीमा

उम्मीदवार 21 वर्ष आयु 1 अगस्त, 2020 तक हो जानी चाहिए व 32 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं करनी चाहिए थी। अभ्यर्थी का जन्म 2 अगस्त, 1988 से पहले और न ही 1 अगस्त, 1999 से बाद में हुआ हो।

न्यूनतम शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को भारत में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम या संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित अन्य शैक्षणिक संस्थानों द्वारा शामिल विश्वविद्यालयों में से किसी के पास डिग्री होनी चाहिए या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम की धारा -3 के तहत विश्वविद्यालय के रूप में समझा जाना चाहिए।

आवेदन शुल्क

आवेदकों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों के साथ महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / व्यक्तियों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सेवा आवेदन पत्र 2020 जमा करते समय निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए:

एक फोटो आईडी कार्ड (आधार कार्ड / वोटर कार्ड / पैन कार्ड / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / राज्य / केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई अन्य फोटो पहचान पत्र)
उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरते समय फोटो आईडी कार्ड का विवरण प्रदान करना होगा।
उम्मीदवारों को फोटो आईडी की एक स्कैन की गई कॉपी अपलोड करनी होगी जिसका विवरण उसके / उसके द्वारा ऑनलाइन आवेदन में दिया गया है।
सभी भविष्य के संदर्भों के लिए एक ही फोटो आईडी कार्ड का उपयोग किया जाएगा
परीक्षार्थी को सलाह दी जाती है कि परीक्षा / व्यक्तित्व परीक्षण के लिए इस फोटो पहचान पत्र को ले जाएं।

UPSC सिविल सेवा अधिसूचना 2020: महत्वपूर्ण तिथिया

आयोजन दिनांक
यूपीएससी की अधिसूचना 12.02.2020 को जारी की गई
12.02.2020 को शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 03.03.2020
यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 31.05.2020

यूपीएससी सिविल सेवा अधिसूचना 2020 पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here