Us Allows H1b Visa Extension, Relief Indians Professionals – कोरोन संकट के बीच भारतीय प्रोफेशनल्स को मिली राहत, H1B वीजा एक्सटेंशन के लिए कर सकते हैं अप्लाई

0
55


वॉशिंगटन। H1B वीजा की अवधि बढ़ाने के लिए अमरीका ने आवेदन को मंजूरी देनी शुरू कर दी है। इससे अमरीका में फंसे हजारों भारतीय प्रोफेशनल्स को बड़ी राहत मिली है। दरअसल जिनका वीजा खत्म होने वाला था,उनके लिए कोरोना वायरस जैसे महामारी ने बड़ा संकट पैदा कर दिया था। वीजा के समाप्त होने के बाद उनकी नौकरी खतरे में आ सकती थी। इसके बावजूद वह कोरोना महामारी के कारण स्वदेश भी नहीं लौट सकते थे।

H-1B वर्क वीजा के जरिये अमरीका अपने यहां की कंपनियों में विदेशी नागरिकों को काम करने की मंजूरी देता है। गौरतलब है कि हजारों भारतीय और चीनी आईटी प्रोेफेशनल्स इसी वीजा के आधार पर अमरीकी कंपनियों में काम कर रहे हैं।

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी (डीएचएस) ने बताया कि नई अधिसूचना जारी की गई है। इसमें कहा गया कि प्रवासियों को अमरीका में रहने के लिए इस वीजा की सख्त आवश्यकता है। महामारी के कारण वे अपने देश नहीं लौट सकते हैं। ऐसे में उनके आवेदनों को जल्द स्वीकार किया जाएगा। इस मुद्दे को ध्यान से देख रहे हैं और अपने मौजूदा प्राधाकारियों के साथ मिलकर इस मसले को निपटाने की कोशिश कर रहे हैं।

240 दिन अवधि बढ़ाई जाएगी

इस वीजा के न मिलने से हजारों स्टूडेंट्स और प्रफेशनल्स को मुश्किलें झेलनी पड़ेगी। अधिसूचना में कहा गया है कि जिस कंपनी में वे फिलहाल काम कर रहे हैं,उसमें आगे काम करने की अनुमति 240 दिन तक बढ़ा दी जाएगी। इस दौरान अगर वे समय रहते आवेदन दे देते हैं और तो उनकी मौजदूगी को गैरकानूनी नहीं माना जाएगा। भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स 60 से 180 दिनों का एक्सटेंशन मांग रहे हैं।

भारत की मदद को नहीं भूला अमरीका

भारत ने अमरीकी राष्ट्रपति राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अपील पर ऐंटी मलेरिया मेडिसीन के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया था। इसके बाद से ट्रंप ने भारत को महान देश बताया था। उन्होंने कहा था कि अमरीका इसे नहीं भूलेगा। अब अमरीका की तरफ से एच1बी वीजा के विस्तार के आवेदन की मंजूरी को उसी से जोड़कर देखा जा रहा है। अमरीका में लगभग तीन लाख भारतीय एच-1बी वीजा धारक है। उनकी वर्तमान कंपनी उन्हें काम से निकाल देती है तो उन्हें अपना एच-1बी वीजा बनाए रखने के लिए 60 दिनों के अंदर दूसरी नौकरी खोजनी पड़ेगी। ऐसे में उन्होंने 60 से 180 दिनों के वीजा एक्सटेंशन की मांग की है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here