USA President Donald Trump unveils Opening up America Again three phase Coronavirus reopening covid 19 exit plan guidelines states governor decide – डोनाल्ड ट्रंप ने कहा

0
55


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस की वजह से यूएस की थमी अर्थव्यवस्था, बंद बाजार और थमे व्यापार से देश को उबारने के लिए तीन फेज के एग्जिट प्लान का ऐलान कर दिया है जिसे ओपनिंग अप अमेरिका अगेन नाम से व्हाइट हाउस ने जारी किया है। ट्रंप ने राज्यों के गवर्नर को उनके प्रांत के अलग-अलग इलाकों में वहां कोरोना के हालात को देखते हुए फैसला लेने का अधिकार दिया है और कहा है कि उनकी सरकार राज्यों के साथ है। अमेरिका में गुरुवार को 4591 लोगों कोरोना से मरे हैं जो वहां एक दिन में सबसे ज्यादा मौत है। अमेरिका में इस वक्त तक 6 लाख 72 हजार से ज्यादा केस मिले हैं जबकि 33898 लोग मर चुके हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि एक तरफ देश के 30 फीसदी प्रांतों में पिछले सात दिन में कोई नया केस नहीं मिला है तो दूसरी तरफ अस्पताल में कोरोना मरीजों की संख्या कम हुई है। 

डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा- हम अपनी जिंदगी फिर से शुरू कर रहे हैं। हम सेफ, सुचारू और जवाबदेत तरीके से देश की अर्थव्यवस्था में फिर से जान फूंक रहे हैं। ट्रंप की ओपनिंग अप अमेरिका अगेन गाइडलाइंस में बाजार और कामकाज फिर चालू करने का काम राज्यों पर छोड़ा गया है और गर्वनर को फैसला करना है कि कब क्या करना है। गवर्नर चाहें तो रियायत दे सकते हैं और चाहें तो कड़ाई बढ़ा सकते हैं। जैसे न्यूयॉर्क ने शटडाउन 15 मई तक बढ़ा दिया है जबकि मिशिगन और मिसूरी ने भी घर पर रहने का आदेश बढ़ा दिया है। ट्रंप ने कहा है कि 50 राज्यों में 29 राज्य ओपनिंग का काम जल्दी चालू कर सकते हैं। गाइडलाइंस में तीन फेज में अलग-अलग शर्तों के आधार पर बंदी खोलने का प्लान है लेकिन सारे फेज में सोशल डिस्टेंसिंग और सारे एहतियात बरतने कहा गया है। कोई राज्य पिछले 14 दिनों में केस की कमी, टेस्टिंग, अस्पताल की तैयारी जैसे पारामीटर पर फेज वन से शुरू कर सकता है।

ओपनिंग अप अमेरिका अगेन: कोरोना बंदी से निकलने का पहला फेज

कोरोना वायरस की वजह से बंद बाजार और व्यापार को चालू करने के पहले चरण में सिनेमा हॉल, जिम, रेस्तरां, धार्मिक स्थल खोले जा सकते हैं अगर वो कड़ाई से 6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग का नियम लागू कर सकें। ऐसी कंपनियां अपने 20 से 25 परसेंट स्टाफ को बैच बनाकर काम पर ला सकती है जिनके काम में टेलीवर्किंग काम नहीं करता। कर्मचारियों के आने-जाने पर पाबंदी नहीं रहेगी। स्कूल बंद रहेंगे। बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए घर पर रहने का आदेश जारी रहेगा। ओल्ड एज होम में मिलने जाने पर रोक रहेगी।

ओपनिंग अप अमेरिका अगेन: कोरोना बंदी से निकलने का दूसरा फेज

कोरोना बंदी से निकलने के दूसरे चरण में स्कूल, डे केयर सेंटर और कैंप खुल सकेंगे। बड़े वेन्यू और आयोजन स्थल फिर से खोले जा सकते हैं लेकिन वहां सोशल डिस्टेंसिंग रूल फॉलो करना होगा। बुजुर्गों के रहने की जगह पर मिलने के लिए जाना प्रतिबंधित रहेगा। 

ओपनिंग अप अमेरिका अगेन: कोरोना बंदी से निकलने का तीसरा फेज

कामकाज की जगह पर सारे रोक और प्रतिबंध तीसरे चरण में खत्म होंगे जिसे सामान्य हालात कहा जा सकेगा। इस चरण में भी लोगों से अच्छे खान-पान और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील जारी रहेगी। कोरोना की वजह से बंदी के बाद अमेरिका में सवा दो करोड़ लोगों ने बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया है। ओहायो, मिशिगन, नॉर्थ कैरोलिना, न्यूयॉर्क, केंचुकी, उटा जैसे इलाकों में लोग देश को खोलने की मांग के साथ प्रदर्शन कर रहे थे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here