Vitamin D Deficiency In Pregnancy Linked With ADHD – Vitamin D Deficiency: बच्चे के दिमागी विकास काे राेकती है गर्भावस्था में विटामिन डी की कमी

0
35


Vitamin D Deficiency: गर्भवती महिलाओं में विटामिन डी की कमी बच्चों में अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) (एडीएचडी) के एक उच्च जोखिम से जुड़ी है। एक अध्ययन में इस बात का खुलासा किया गया है…

Vitamin D Deficiency In Hindi: गर्भवती महिलाओं में विटामिन डी की कमी बच्चों में अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) (एडीएचडी) के एक उच्च जोखिम से जुड़ी है। एक अध्ययन में इस बात का खुलासा किया गया है। एडीएचडी एक व्यक्ति के लिए ध्यान देना और आवेगी व्यवहार को नियंत्रित करना मुश्किल बनाता है।

तुर्कु विश्वविद्यालय, फिनलैंड की मिनाना सक्ससडॉर्फ ने कहा की जीनोटाइप के साथ-साथ, गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी की कमी जैसे जन्मपूर्व कारक, एडीएचडी के विकास को प्रभावित कर सकते हैं।

जर्नल ऑफ द अमेरिकन एकेडमी ऑफ चाइल्ड एंड अडोलेसेंट साइकियाट्री में प्रकाशित इस अध्ययन में 1998 से 1999 के बीच पैदा हुए 1,067 बच्चों को फिनलैंड में एडीएचडी के साथ निदान किया गया।

गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी के सेवन के लिए फिनलैंड में वर्तमान राष्ट्रीय सिफारिश से पहले डेटा एकत्र किया गया था, जो पूरे वर्ष में प्रति दिन 10 माइक्रोग्राम है।

प्राथमिक जांचकर्ता, प्रोफेसर आंद्रे सॉरेंडर ने कहा कि सिफारिशों के बावजूद, विटामिन डी की कमी अभी भी एक वैश्विक समस्या है। इस शोध से इस बात के पुख्ता प्रमाण मिलते हैं कि गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी का निम्न स्तर संतान में ध्यान की कमी से संबंधित होता है।

उन्होंने कहा कि एडीएचडी बच्चों में सबसे आम पुरानी बीमारियों में से एक है, सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए शोध के परिणामों का एक बड़ा महत्व है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह अध्ययन एक बड़ी शोध परियोजना का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य गर्भावस्था के दौरान मां के स्वास्थ्य और एडीएचडी के बीच संबंधों की खोज करना है।

उन्होंने कहा कि शोध का लक्ष्य एडीएचडी जोखिम वाले बच्चों के लिए उपचार और बचाव की जानकारी को बढ़ाना है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि मध्य-गर्भावस्था की शुरुआत में कम मातृ विटामिन डी स्तर के बीच संबंध प्रदर्शित करने के लिए और जनसंख्या में एडीएचडी के जोखिम निदान के लिए अध्ययन करने वाला यह पहला जनसंख्या-स्तर का शोध है।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here