Vodafone Idea Get Shock From Supreme Court, Refund Of Only Rs 733 Cr – Vodafone Idea को Supreme Court से झटका, सिर्फ 733 करोड़ रुपए का मिलेगा Tax Refund

0
22


  • कंपनी ने चार सालों के लिए 4,759 करोड़ रुपए के Tax Refund मांग की थी
  • Delhi High Court के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में डाली थी याचिका

नई दिल्ली। भले ही वित्तीय संकट ( Financial Crisis ) से घिरी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आईडिया ( vodafone idea ) को सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) ने हल्की राहत दी हो, लेकिन यह कंपनी के लिहाज से एक बड़ा झटका ही माना जा सकता है। वास्तव में सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को कंपनी को 733 करोड़ रुपए के टैक्स रिफंड ( Vodafone tax refund ) की अनुमति दे दी। शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार ( Central Govt ) को चार हफ्तों के अंदर राशि को वापस करने के आदेश दिए। जबकि कंपनी की ओर से अपनी याचिका में 2014-15, 2015-16, 2016-17 और 2017-18 के लिये 4,759 करोड़ रुपए के रिफंड की मांग की थी। जिसे सुप्रीम कोर्ट की न्यायमूर्ति यूयू ललित की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय पीठ ने खारिज कर सिर्फ 733 करोड़ रुपए वापस करने का आदेश दिया। इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ( Delhi High Court ) ने टेलीकाॅम कंपनी की याचिका को खारिज कर दिया था।

यह भी पढ़ेंः- RTI के जवाब से सरकार की बढ़ी सिरदर्दी , Finance Minister ने बताया Defaulters पर कितनी हुई कार्रवाई

सुप्रीम कोर्ट का आदेश
कोर्ट के आदेश के अनुसार 733 करोड़ रुपए की राशि अपीलकर्ता को आज से चार सप्ताह के भीतर वापस कर दी जाए, जो किसी ऐसी कार्यवाही के अंतर्गत होगी, जिसे राजस्व विभाग कानून के अनुसार उचित समझे। कोर्ट प्रतिवादी को यह भी निर्देश देते हैं कि वे जितनी जल्दी हो सके 2016-17 और 2017-18 के संबंध में अधिनियम की धारा 143 की उप-धारा (2) के तहत शुरू की गई कार्यवाही को समाप्त करे।

यह भी पढ़ेंः- Fight Against Corona में भारत के साथ खड़ा हुआ ADB, देगा 1.5 अरब डॉलर का कर्ज

दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ डाली थी याचिका
सुप्रीम कोर्ट के अनुसार इन आदेशों के अलावा अपीलकर्ता की दलीलें कोई बड़ी बात सामने नहीं ला पाए हैं। ऐसे में उनकी इस अपील को खारिज कर दी जाती है। आपकाो बता दें कि वोडाफोन आईडिया ने दिल्ली हाई कोर्ट के 14 दिसंबर, 2018 के फैसले के विरुद्घ सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली थी। हाईकोर्ट ने कंपनी की उस याचिका को खारिज कर दिया था कि जिसमें आरोप लगाया गया था कि इमकम टैक्स रिफंड के मामले में डिपार्टमेंट सुस्ती दिखा रहा है। वैसे सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश किसी और कंपनी पर लागू नहीं होगा।





vodafone idea

Show More


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here