Wasim Jaffer Hand In Making Bangladesh U19 Team Champion – बांग्लादेश को चैम्पियन बनाने में वसीम जाफर का है हाथ, भारतीय बल्लेबाज ने खुद किया खुलासा

0
25


वसीम जाफर ने बांग्लादेश की अंडर -19 क्रिकेट टीम को विश्व चैंपियन बनने पर जीत हासिल की है। पिछले साल इस टीम के खिलाड़ियों को दी कोचिंग थी।

नई दिल्ली : बांग्लादेश (Bangladesh) की अंडर-19 टीम ने भारत की अंडर-19 टीम को विश्व कप के फाइनल मैच में हराकर पहली बार अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया। यह किसी भी स्तर पर बांग्लादेश का पहला विश्व कप है। इस ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे बांग्लादेश टीम का कोई एक खिलाड़ी नहीं रहा। कई खिलाड़ियों ने मौके की नजाकत के हिसाब से खेलकर पूरे टूर्नामेंट के दौरान अपनी टीम को अपराजेय रखा। बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में डकवर्थ लुइस नियम के तहत भारत को तीन विकेट से मात देकर अपने खाते में पहला विश्व कप डाला। अब इस जीत को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है कि बांग्लादेश टीम की जीत में के हीरो सिर्फ युवा खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि दिग्गज भारतीय बल्लेबाज वसीम जाफर (Wasim Jaffer) भी हैं। बांग्लादेश की जीत में इनके अहम योगदान को नकारा नहीं जा सकता।

पिछले साल बांग्लादेश ने बनाया था जाफर को बल्लेबाजी कोच

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने पिछले साल वसीम जाफर को अपनी हाई परफॉर्मेंस एकेडमी का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया था। इनका काम युवा प्रतिभाओं की बल्लेबाजी को संवारना था। इसी दौरान उन्होंने बांग्लादेश अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान अकबर अली और शहादत हुसैन समेत सभी बल्लेबाजों को को ट्रेनिंग दी थी। यह उनकी कोचिंग का ही नतीजा था कि वह इतना अच्छा खेल सकें।

महिला गेंदबाज का सामना करने के लिए सचिन ने साढ़े पांच साल बाद पकड़ा बल्ला, खुद किया खुलासा, देखें वीडियो

जाफर की देखरेख में ली ट्रेनिंग

बांग्लादेश की अंडर-19 टीम के लगभग सभी खिलाड़ियों सदस्यों ने वसीम जाफर की देखरेख में ट्रेनिंग ली है। इसका खुलासा खुद जाफर ने किया। उन्होंने बताया कि ये खिलाड़ी आपस में एक-दूसरे को अच्छी तरह समझते हैं। यह टीम प्रतिभाशाली खिलाड़ियों से भरी हुई है। जाफर ने कहा कि उन्होंने इनमें से अधिकतर लड़कों को काफी करीब से देखा है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि टीम इंडिया जीत की हकदार थी, लेकिन फाइनल में वह बांग्लादेश के सामने चूक गई।

वसीम जाफर ने दी बधाई

अब वसीम जाफर ने बांग्लादेश को चैंपियन बनने पर बधाई भी दी है। 41 साल के इस शानदार बल्लेबाज ने कहा है कि अकबर अली भारत की बल्लेबाजी के दौरान काफी आक्रामक नजर आ रहे थे। उन्होंने फाइनल में टीम का नेतृत्व भी शानदार तरीके से किया। बता दें कि अकबर बांग्लादेश की अंडर-14 और अंडर-16 टीम की भी कप्तानी कर चुके हैं।

अंडर 19 क्रिकेट : विश्व कप फाइनल में धक्का-मुक्की के लिए 5 खिलाड़ी जिम्मेदार, दो भारतीयों का भी नाम

टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं जाफर

वसीफ जाफर टीम इंडिया की तरफ से 31 टेस्ट और दो वनडे खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने दो दोहरे शतक की मदद से 1954 रन बनाए हैं। उनकी गिनती भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों में की जाती है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाने के कारण लंबे समय तक टीम इंडिया से जल्दी बाहर हो गए। हालांकि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार है। 260 प्रथम श्रेणी मैचों में वह 57 शतक और 91 अर्धशतक की मदद से 19,410 रन बना चुके हैं और अब भी विदर्भ की टीम की तरफ से खेल रहे हैं। रणजी ट्रॉफी के इतिहास में 12,000 से अधिक रन बनाने वाले वह इकलौते बल्लेबाज हैं।

इस सीजन के बाद बनेंगे पूर्णकालिक कोच

भारत के लिहाज से यह अच्छी बात है कि वसीम जाफर ने यह संकेत दिया है कि इस रणजी सीजन के बाद वह सक्रिय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे और पूर्णकालिक कोच के तौर पर अपना करियर शुरू करेंगे। इससे भारतीय युवा खिलाड़ियों को वह अपने मार्गदर्शन में निखार सकेंगे। फिलहाल वह विदर्भ की टीम की तरफ से खेलते हुए उस टीम के एक तरह से मेंटर भी हैं और ऑफ सीजन में कोचिंग करते हैं। इस बार वह आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के बल्लेबाजी कोच बनाए गए हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here