WHO Chief Says Pandemic Makes Worried About Children – Coronavirus: WHO ने दुनिया को चेताया, संक्रमण के कारण बच्चों के टीकाकरण में हो रही लापरवाही

0
159


Highlights

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO ) के महानिदेशक ने कहा दुनिया आम बीमारियों को लेकर सचेत नहीं।
  • दुनिया भर में पोलियो टीका अभियान पूरी तरह से ठप पड़ा है।
  • महामारी के डर से लगभग 13 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं।

वाशिंगटन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO ) के महानिदेशक ने चेताया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की रोकथाम को लेकर पूरी दुनिया आम बीमारियों को लेकर सचेत नहीं है। इससे सबसे अधिक बच्चों पर असर पड़ रहा है। सोमवार को मीडिया से बातचीत के दौरान टैड्रोस एडहेनॉम घेबरेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) के कहा कि इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि महामारी की वजह से बहुत से बच्चों को ठीक समय पर टीका नहीं लग रहा है।

अमरीकी स्वास्थ्य संस्था का दावा, कोरोना वायरस के नए लक्षण सामने आए

उन्होंने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण विश्व में पोलियो (Polio) टीका अभियान पूरी तरह से ठप पड़ा है। कुछ देशों में टीका लगाने की सेवा भी बंद है। चिंता और डर के मारे अभिभावक अपने बच्चों को टीका लगवाने के लिए अस्पताल नहीं ले जा रहे। इस पर महानिदेशक टैड्रोस ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगर टीका लगाने की दर में गिरावट आती है, तो अधिकाधिक महामारी पैदा होगी। उन्होंने कहा कि पोलियो, खसरा, हैजा, पीलिया आदि बीमारियों के खिलाफ नियमित टीकाकरण में देरी से दुनिया भर में लगभग 13 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं।

WHO के महानिदेशक टैड्रोस एडहेनॉम घेबरेयेसस के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन निरंतर महामारी से ग्रस्त देशों को तकनीकी सहायता दे रहा है। “एकता उड़ान” नामक कार्यक्रम के माध्यम से उन देशों को चिकित्सा सामग्री दे रहा। बीते एक हफ्ते में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 40 से अधिक अफ्रीकी देशों को साजोसामान भेजा है। गौरतलब है कि महामारी के प्रकोप के बाद WHO ने 105 देशों व क्षेत्रों को लाखों रक्षात्मक वस्तुएं भेजी हैं। इसके साथ 127 देशों व क्षेत्रों को प्रयोगशाला की आपूर्ति की है।



coronavirus


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here