Why Fixed Deposit Is Best Investment Considering Coronavirus – लड़खड़ाते बाजार में FD है शानदार इंवेस्टमेंट ऑप्शन, फिक्सड इंटरेस्ट के साथ मिलता है लोन लेने का ऑप्शन

0
48


अगर आप भी इंवेस्टमेंट प्लान कर रहे हैं लेकिन रिस्क नहीं लेना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसे ही एक ऑप्शन के बारे में बताएंगे जिसमें न सिर्फ आपको फिक्सड इंटरेस्ट तो मिलेगा बल्कि अचानक से पैसों की जरूरत पड़ने पर आपको लोन लेने की फेसिलिटी मिलती है।

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के पैनडेमिक घोषित किये जाने के बाद से दुनियाभर के शेयर मार्केट्स में लाखों करोड़ों रूपए स्वाहा हो गए हैं। इसी के साथ एक बार फिर लोग शेयर मार्केट के अलावा सुरक्षित निवेश के ऑप्शन ढूंढ़ रहे हैं ताकि उनके खून-पसीने की कमाई सुरक्षित रहे। अगर आप भी इंवेस्टमेंट प्लान कर रहे हैं लेकिन रिस्क नहीं लेना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसे ही एक ऑप्शन के बारे में बताएंगे जिसमें न सिर्फ आपको फिक्सड इंटरेस्ट तो मिलेगा बल्कि अचानक से पैसों की जरूरत पड़ने पर आपको लोन लेने की फेसिलिटी मिलती है।

हम बात कर रहे हैं Fixed Deposit की, अमूमन हर बैंक fd की सुविधा देता है। और अगर इसे निवेश का सबसे सुरक्षित ऑप्शन कहा जाए तो गलत नहीं होगा। हमे पता है कि आप हमारी बात ऐसे नहीं मानेंगे इसीलिए चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों Fixed Deposit किसी भी दूसरे इंवेस्टमेंट से बेहतर है-

Yes bank Crisis: अनिल अंबानी के बाद सुभाष चंद्रा और नरेश गोयल को ED का नोटिस

निश्चित रिटर्न- fd निवेश का सबसे सुरक्षित साधन माना जाता है। क्योंकि इसमें पैसा लगाने के बाद आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आपको पैसा बढ़कर ही मिलेगा। दरअसल इंवेस्टमेंट के टाइम ही आपको इस पर मिलने वाला इंटरेस्ट रेट पता होता है और लॉक इन पीरियड तो आप खुद डिसाइट करते हैं।

लिक्विडिटी की सुविधा – fd में पैसा लगाने का सबसे बड़ा कारण ये है कि आप जब चाहें तब पैसा निकाल सकते हैं। वो भी बिना किसी पेनाल्टी के । यानि अगर आपने 5 साल के लिए fd कराई है और आपको 3 साल के बाद ही पैसा चाहिए तो आपको 3 साल के ब्याज के साथ अपनी पूरी रकम मिल जाएगी ।

डेबिट और क्रेडिट कार्ड से नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट , 16 मार्च से लागू होगा नियम

लोन फैसिलिटी- हालात कब बदल जाएं कोई नहीं जानता तो अगर कभी आपको अचानक पैसे की जरूरत हो और आप अपनी fd तुड़वाना न चाहें तो आप अपनी एफडी पर लोन भी ले सकते हैं।बिना एफडी तोड़े बैंक्स आपको उसकी रकम का 90 फीसदी तक लोन ऑफर करते हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि इस लोन पर आपको कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होती है।

टैक्स सेविंग – fd में इंवेस्ट करने पर आपको the Income Tax Act, 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है।

फ्लेक्सिबिलिटी- एफडी सबसे अधिक फ्लैक्सिबल इवेस्टमेंट है । इसमें अवधि और रकम सलेक्ट करने की आजादी होती है। आप 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए fd करा सकते
हैं।

इंटरेस्ट रेट- अमूमन fd पर इंटरेस्ट बाकी इंवेस्टमेंट से ज्यादा मिलता है लेकिन हर बैंक का इंटरेस्ट रेट अलग-अलग होता है तो आप अपने हिसाब से प्रॉफिट देखते हुए fd करा सकते हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here