Why National Health Commission of China changed name of coronavirus

0
65


बीजिंग। चीन के वुहान ( Wuhan ) शहर से शुरू होकर दुनिया के 31 देशों में पैर पसार चुका जानलेवा रहस्यमय कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का नाम बदल गया है। अब इसका एक अस्थाई ऑफिशियल नाम रखा गया है ताकि दुनियाभर में एकरूपता के साथ इसपर चर्चा की जा सके।

चीन के नैशनल हेल्थ कमीशन ( National Health Commission of China ) ने इस वायरस को एक अस्थाई ऑफिशल नाम नॉवल करॉनावायरस निमोनिया या NCP रखा है। इस संबंध में शनिवार को चीन के स्वास्थ्य आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए नए नाम का ऐलान किया।

चीन: Coronavirus से बचाव के लिए खाने में परोसा जा रहा है कछुए का मांस, वायरल हुआ वीडियो

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि इस जब तक इस वायरस का कोई स्थाई नाम नहीं दिया जाता है तब तक चीन में चीनी सरकार के विभागों और संस्थानों द्वारा इसके लिए इस नए नाम का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि किसी भी वायरस का नया नाम इंटरनैशनल कमिटी ऑन टैक्सोनॉमी ऑफ वायरस द्वारा रखा जाता है। फिलहाल इस वायरस के नामकरण के लिए साइंटिफिक जर्नल और कमिटी को एक नाम सबमिट कर दिया गया है और कुछ दिनों में इसके नए नाम को घोषित किए जाने की उम्मीद है।

मरने वालों की संख्या 720 के पार

मालूम हो कि इस रहस्यमय कोरोना वायरस के कारण चीन में अब तक 722 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 34 हजार से अधिक लोग संक्रमित हैं।

शुक्रवार को हुबेई में 81 और दूसरे प्रांतों में 5 और मौतें हुईं। वहीं शनिवार को हुबेई में 2,841 नए मामलों की पुष्टि हुई। अब तक हुबेई में कुल 24,953 मामले सामने आ चुके हैं और 699 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमरीका ने Coronavirus से लड़ने के लिए चीन और अन्य देशों को 715 करोड़ रुपये मदद की पेशकश की

इस वायरस ने देखते ही देखते दुनिया के करीब 31 देशों में पैर पसाल लिए हैं। इसके कारण दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक आपातकाल की घोषणा की है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here