Why Not Sleep More Than 9 Hours? – क्यों 9 घंटे से अधिक सोना नहीं चाहिए?

0
5


सोना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अधिक सोना नुकसान भी पहुंचा सकता है। एक व्यक्ति को औसतन 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

सोना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अधिक सोना नुकसान भी पहुंचा सकता है। एक व्यक्ति को औसतन 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। हाल ही मेडिकल जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है जो लोग रोज 9 घंटे या अधिक सोते हैं, उनमें 7 घंटे सोने वाले लोगों की तुलना में हार्ट अटैक का खतरा 23त्न अधिक होता है। साथ ही स्टडी में पाया गया है कि दिन में भी ज्यादा समय तक सोने वाले लोगों में भी हार्ट स्ट्रोक की आशंका अधिक रहती है। चीन के 31,750 लोगों पर हुए अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है। छह साल तक हुए अध्ययन में जब रिसर्च शुरू की गई थी उस वक्त इन लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियां या हार्ट स्ट्रोक की कोई समस्या नहीं थी।
ये भी होता- अधिक समय तक सोने से ब्रेन एक्टिविटी सुस्त होती है। शारीरिक सक्रियता कम होने से मोटापा बढ़ता और फिर डायबिटीज, हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट और पाचन की समस्या भी हो सकती है।
वजन नियंत्रित रखना जरूरी
अगर कोई व्यक्ति अधिक समय तक सोता है तो उसको अपना वजन नियंत्रित रखना चाहिए। वजन बढऩे से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इनसे बचाव के लिए हैवी वर्कआउट करना चाहिए।
एक्सपर्ट कमेंट -वयस्क को औसतन सात घंटे से अधिक नहीं सोना चाहिए। साथ ही दिन में सोने से बचना चाहिए। नियमित व्यायाम जरूरी है। वजन नियंत्रित रखें। वजन बढऩे से कई तरह की परेशानी हो सकती हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here