Why You Should Order Food Online In Coronavirus Era – Marketing Feature: फ़ूड डिलीवरी से जुड़ी अफवाहों पर लग गया ब्रेक, COVID-19 के बीच बेफिक्र होकर आर्डर करें फ़ूड

0
8


नई दिल्ली: कुछ ही टाइम पहले की बात है, जब हम बिना सोचे-समझे ऑनलाइन चीज़ें ऑर्डर किया करते थे। न बीमार पड़ने का डर था और न ही किसी वायरस के फैलने का। खैर, अगर आप इसी चिंता में उलझकर इस आर्टिकल तक आ पहुंचे, तो हम आपको बता दें कि आप अभी भी बिना किसी चिंता के एकदम सुरक्षित तरीके से अपने खाने को ऑर्डर ( Food order ) कर सकते हैं।

दरअसल ये कोरोनावायरस ( coronavirus ) है ही इतना ख़तरनाक कि कब कौन इसकी चपेट में आ जाए कहा नहीं जा सकता। यानि सिर्फ फूड आर्डर करने नहीं बल्कि खाने की चीज़ें या राशन लेने के लिए घर से निकलना भी खतरे से खाली नहीं है। बल्कि अगर कहा जाए कि घर बैठे फ़ूड ऑर्डर करना बेहतर ऑप्शन हैं, तो गलत नहीं होगा ।

इन दिनों, लोगों के मन में कोरोना या COVID-19 की दहशत घर कर चुकी है। जिसके चलते लोग खाना आर्डर करने से बच रहे हैं, लोगों के मन में उठ रहे ‘क्या फ़ूड डिलीवरी इस दौरान सुरक्षित है?’ जैसे सवालों को ध्यान में रखते हुए, इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ मिथकों पर ब्रेक लगा रहे हैं और आपको बता रहे हैं कि खाना ऑर्डर करना और उसकी डिलीवरी घर पर पाना सुरक्षित है और कैसे। जिससे आप सेल्फ-आइसोलेशन के इस समय में अपने फेवरेट खाने को ऑर्डर करने का मौका न गंवा दें।

नो-कॉन्टैक्ट डिलीवरी ( CONTACT LESS DELIVERY ) है सबसे सेफ ऑप्शन !
फ़ूड डिलीवरी करते हुए नो-कॉन्टैक्ट डिलीवरी का ऑप्शन चुनें, जिससे आपके और खाना देने वाले के बीचे किसी तरह का सम्पर्क न हो। अगर ट्रांज़ैक्शन कैश के ज़रिए हो, तो रुपए ऐसी जगह रख दें, जहां से फ़ूड डिलीवरी करने आया व्यक्ति उसे आसानी से ले सके।

बिना चिंता के खाएं ऑनलाइन ऑर्डर ( ONLINE ORDER FOOD )किया हुआ खाना !
इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोरोनावायरस फ़ूड पैकेजिंग के ज़रिए भी फ़ैल सकता है। लेकिन, जब भी आप बाहर से खाना ऑर्डर लें, तो खाने के डिब्बे को कीटाणुनाशक से साफ करना ना भूलें। खाने को एक साफ बर्तन में निकालें और पैकिंग को फेंक दें। जहां आपने खाने का पैकेट रखा था उस जगह को तुरंत कीटाणुनाशक से साफ करें, ताकि आप हर तरह के खतरे को टाल सकें। इसके बाद, अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से साफ़ करें। इसके बाद ही खाना खाएं। एक और चीज़ का ध्यान रखें, कि आप चम्मच से खाना खाएं और अगर खाना बाहर से आया है तो उसे गर्म करने के बाद ही खाएं।

क्या डिलीवरी कर रहे व्यक्ति पूरी सावधानी बरतते हैं ?
आपको अपने खाने के ख़राब या दूषित होने की चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि कई सारे ऑनलाइन डिलीवरी देने वाले पोर्टल्स, सभी तरह के सुरक्षा मापदंडो जैसे साफ-सफाई का, खाने में इस्तेमाल हुई सामग्री से लेकर डिलीवरी तक की साफ-सफाई, सुरक्षा की चीज़ें जैसे मास्क आदि का इस्तेमाल, कॉन्टैक्ट लैस डिलीवरी का ध्यान रख रहे हैं। साथ ही डिलीवरी करने वाले व्यक्तियों को खास ट्रेनिंग भी अनिवार्य रूप से दी जा रही है।

ये कुछ चीज़ें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए, जिससे वायरस से संक्रमित होने का खतरा टाला जा सके। वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियात बरतना रेस्टोरेंट के मालिक से लेकर ग्राहक तक की जिम्मेदारी है, और इसमें खाने की तैयारी भी शामिल है। घर पर सैनिटाइज़ेशन की प्रक्रिया सही से अपनाकर आप किसी भी तरह की फ़ूड डिलीवरी के बीच खुद को और अपने आस-पास के लोगों को संक्रमित होने से बचा सकें।

(Disclaimer : ये एक प्रायोजित ( sponsored ) आर्टिकल है। इस आर्टिकल में लिखी हुई बातों की पुष्टि पत्रिका नहीं करता है। )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here