Women’s Health: Breastfeeding Can Reduce Ovarian Cancer Risk – Women’s Health: बे्रस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं काे कम हाेता है इस गंभीर बीमारी का खतरा

0
24


Women’s Health:बच्चे काे स्तनपान कराना मां की सेहत के लिए फायदेमंद हाेने के साथ उन्हें कैंसर जैसी बीमारी से भी दूर रखने में मददगार होता है। हाल ही में JAMA ऑन्कोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित हुए एक शाेध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं …

Women’s Health: बच्चे काे स्तनपान कराना मां की सेहत के लिए फायदेमंद हाेने के साथ उन्हें कैंसर जैसी बीमारी से भी दूर रखने में मददगार होता है। हाल ही में JAMA ऑन्कोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित हुए एक शाेध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं उनमें ओवेरियन कैंसर होने की संभावना 25 प्रतिशत कम होती है। शोध में यह भी कहा गया है कि महिला जितने समय तक स्तनपान कराती है कैंसर का जोखिम उतना ही कम होता है।

वरिष्ठ ऑस्ट्रेलियाई लेखक और QIMR बर्गॉफर के गायनोकोलॉजिकल कैंसर समूह के प्रमुख, प्रोफेसर पेनेलोप वेब ने कहा कि स्तनपान डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास के कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ था, जिसमें कैंसर की उच्च श्रेणी के ट्यूमर नामक सबसे घातक प्रकार शामिल है। कुल मिलाकर शोध में सामने आया है कि जो महिलाएं अपने बच्चों को ब्रेस्टफिडिंग कराती हैं उनमें ओवेरियन कैंसर का खतरा 24 तक कम होता है। इतना नहीं जो महिला तीन महीने या उससे कम समय बच्चे को स्तनपान कराती हैं, उनमें भी कैंसर का खतरा 18 प्रतिशत तक कम होता है।

प्रोफेसर वेब ने कहा जिन माताओं ने अपने बच्चों को 12 महीने से अधिक समय तक स्तनपान कराया था, उन सभी में ओवेरियन कैंसर का 34 प्रतिशत कम जोखिम था। और खास बात ये हैं कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं द्वारा स्तनपान बंद करने के बाद भी उन्हें कम से कम तीस साल तक ओवेरियन कैंसर की बीमारी का खतरा नहीं हाेता है।

शाेधकर्ता ने कहा कि ओवरी कैंसर की वजह से हर साल दुनिया में कई महिलाओं की मौत हो जाती है। इस अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में ओवरी कैंसर से पीड़ित 9973 महिलाओं के डेटा की जांच की गई।

शोधकर्ता ने कहा कि निष्कर्ष के तौर पर हम ये कहना चाहेंगे की स्तनपान कराना महिला में ओवेरी कैंसर के जाखिम को कम करता है। माताओं को विशेष रूप से कम से कम छह महीने तक अपने बच्चे को स्तनपान कराना चाहिए। यदि वे अन्य सेहतमंद सप्लीमेंट और डाइट लेती है तो वो इसे दो या इससे अधिक वर्ष तक जारी रख सकती हैं।







Show More























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here