World Cancer Day 2020: This behavior and diet can help you to stay away from cancer

0
66


कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जो कि शरीर में कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि की वजह से होती है। वंशानुगत या पर्यावरण के जोखिम पर भले ही वश न हो लेकिन कई तरीकों को अपनी जीवनशैली में शामिल कर कैंसर से बच सकते हैं। 

एम्स के डॉ. उमर अफरोज का कहना है कि कैंसर को रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, लेकिन इसके जोखिम को कम करने के कई तरीकों को अपना सकते हैं। इसके लिए स्वस्थ आहार, स्वस्थ वजन अति महत्वपूर्ण हैं। मोटापे से कई तरह की बीमारियां, जोखिम और जटिलताएं भी जुड़ी हुई रहती हैं। 

शरीर में फैट सेल्स बढ़ने लगते हैं तो ब्रीदिंग (सांस लेने की प्रक्रिया) धीमी होने लगती है। इसके साथ मेटाबॉलिज्म का स्तर बदलने लगता है, इन्सुलिन तेजी से बढ़ता, हॉर्मोन्स का बैलेंस गड़बड़ाने लगता है और इन सभी वजहों से आपको कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसलिए अपनी जीवनशैली में इन स्वस्थ आहार को लेने के साथ नियमित रूप से व्यायाम करें। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एक स्टडी के मुताबिक 60 लोगों की जांच में 13 तरह के कैंसर पाए गए।

स्मोकिंग से भी दूर रहें क्योंकि यह कैंसर बढ़ाने वाला कारक है। सिगरेट के धुएं में मौजूद केमिकल्स व्यक्ति की पूरी ब्लड स्ट्रीम में चले जाते हैं और पूरे शरीर को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए स्मोकिंग कई तरह के कैंसर का कारण बन सकता है। इसलिए जरूरी होगा कि इससे छुटकारा पाएं।

अगर अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक का इस्तेमाल कैंसर को न्योता देने जैसा है। प्लास्टिक में प्रयोग किए गए केमिकल्स इसके पीछे का कारण है। इसलिए पहले यह आदत बदल डालें।

कैंसर से बचना है तो ये खाएं-
डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है ब्रोकली को कैंसर से बचने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। ब्रोकली खाने से शरीर में सुरक्षात्मक एंजाइम्स पैदा होते हैं। इन एंजाइम्स में से एक है सल्फोराफेन जो कैंसर के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं को बाहर कर इस बीमारी के खतरे को कम करता है।

टमाटर कैंसर से लड़ने वाले आहार में से एक है। यह लाइकोपीन एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं। अदरक सर्वाइकल कैंसर, कोलोरेक्टल, फेफड़े, स्तन, त्वचा और अग्नाशय के कैंसर की शुरुआत को भी रोक सकता है।

विभिन्न तरह के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए लहसुन बड़े काम आ सकता है। इसमें ऐसे घटक हैं जो कैंसर कोशिका के विकास को धीमा करता है। हरी पत्तेदार सब्जियां फेफड़े, मुंह, कोलोरेक्ट, पेट के कैंसर के खिलाफ रक्षा करने में मदद करती हैं। पालक में मौजूद लूटीइन महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। 

ग्रीन टी प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से सुरक्षित रखने में मदद करता है। ब्लू बैरी लिवर, ब्रेस्ट और स्किन कैंसर से बचाने में मददगार है। यह फाइटोन्यूट्रीएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। अनार स्तन, त्वचा, जिगर और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करता है। इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसमें मौजूद पोलीफेनॉल्स कोशिकाओं के नियंत्रण में मदद करते हैं। अंगूर और इसके बीज में अर्क एंटीऑक्सीडेंट रेसवेरट्रोल होता है जो कैंसर विरोधी लाभ देता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/disease/cancer


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here