World scared of coronavirus, death toll rise 2835 in China

0
10


बीजिंग। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के कारण पूरी दुनिया में खौफ का माहौल है। लोग डर के साए में जीने को मजबूर हो गए हैं। इस बीच अब चीन में वायरस ( Coronavirus In China ) के संक्रमण से लोगों की मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,835 हो गई है, जबकि कन्फर्म संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 79,251 हो गई है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि चीन में लगातार मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रहा है। हालांकि प्रशासन वायरस को फैलने से रोकने की कोशिश लगातार कर रही है।

ईरान में Coronavirus का बढ़ता प्रकोप, उपराष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार वायरस से संक्रमित

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि उन्हें चीन में शुक्रवार को कोरोनो वायरस संक्रमण के 427 नए कन्फर्म मामलों और 47 लोगों की मौत की जानकारी मिली। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, हुबेई प्रांत में 45, बीजिंग और हेनान में एक-एक की मौत हुई है।

39 हजार लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी

आयोग ने कहा कि शुक्रवार को 248 नए संदिग्ध मामले सामने आए। शुक्रवार को, ठीक होने के बाद 2,885 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि गंभीर मामलों की संख्या 288 से घटकर 7,664 हो गई। साथ ही यह भी बताया कि 1,418 लोगों के अभी भी वायरस से संक्रमित होने का संदेह है।

ठीक होने के बाद कुल 39,002 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। आयोग ने कहा कि 658,587 लोगों के संक्रमित मरीजों के करीबी संपर्क में होने का पता चला है, उनमें से 10,193 को शुक्रवार को चिकित्सा निगरानी से छुट्टी दे दी गई है, जबकि 58,233 अन्य अभी भी चिकित्सा निगरानी में हैं।

शुक्रवार आधी रात को, हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) में दो मौतों सहित 94 मामलों की पुष्टि हुई थी, मकाऊ एसएआर में 10 और ताइवान में एक मौत सहित 34 मामलों की पुष्टि हुई। हांगकांग में 30, मकाऊ में आठ और ताइवान में नौ मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

दुनियाभर में कोरोना का कहर

आपको बता दें कि चीन के वुहान शहर ( Wuhan City ) से निकलकर कोरोना वायरस दुनिया के 50 से अधिक देशों में पैर पसार चुका है। इसको लेकर पूरी दुनिया में भय का वातावरण है।

जापान मे? coronavirus rus की वजह से देशभर के स्कूल रहेंगे बंद, पीएम शिंजो आबे ने की घोषणा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) के मुताबिक, दुनियाभर में कोरोना वायरस से कम से कम 80 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि चीन से बाहर करीब 50 देशों में ये वायरस फैल चुका है, जहां कम से कम 3,700 केस सामने आए है। इसमें 57 लोगों की मौत चुकी है।

बहरहाल, ये वायरस बहुत ही खतरनाक होता जा रहा है और एक के बाद एक देश को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। बीते दिन नाइजीरिया ( Nigeria ) में पहले मामले की पुष्टि हुई, जबकि चीन से बाहर ईरान में सबसे अधिक मौतें हुई है। इसके अलावा दक्षिण कोरिया ( South Korea ) में सबसे अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here