You Should Know Proven Health Benefits of Garlic

0
26


Garlic Benefits In Hindi: दुनियाभर में पुराने समय से ही लहसुन का उपयोग लगभग सभी व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। सबसे खास बात ये है कि खाने के अलावा औषधिय गुणों से भरपूर लहसुन का उपयोग कई नए पुराने रोगों का इलाज करने में भी होता है। यह भूख की कमी, हाई ब्लड प्रेशर, कब्ज, खांसी, डिप्रेशन, दस्त, बुखार, संक्रमण, आंत रोग…

Garlic Benefits In Hindi: दुनियाभर में पुराने समय से ही लहसुन का उपयोग लगभग सभी व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। सबसे खास बात ये है कि खाने के अलावा औषधिय गुणों से भरपूर लहसुन का उपयोग कई नए पुराने रोगों का इलाज करने में भी होता है। यह भूख की कमी, हाई ब्लड प्रेशर, कब्ज, खांसी, डिप्रेशन, दस्त, बुखार, संक्रमण, आंत रोग, मांसपेशियों में दर्द, गठिया, त्वचा रोग और मासिक धर्म में गड़बड़ी जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा लहसुन शरीर की शक्ति बढ़ाने और मांसपेशियों का विकास के करने के लिए जाना जाता है। आइए जानते हैं गुणकारी लहसुन के सेहतभरे फायदों ( Garlic Health Benefits ) के बारे में:-

Sweet Potatoes Benefits: डायबिटीज में दवा है शकरकंद, भूनकर खाने से हाेते हैं और भी फायदे

लहसुन के पोषक तत्व ( Garlic Nutrients )
लहसुन में मैंगनीज, विटामिन बी 6, विटामिन सी, सेलेनियम, फाइबर, कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन शरीर में पोषण की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करें लहसुन ( Garlic Reduce Bad Cholesterol )
कुछ शोधों इस बात का दावा किया गया है कि एंटीबैक्टीरियल गुणाें से भरपूर लहसुन ब्लड में कोलेस्ट्रॉल पैदा करने वाले लिपिड को नियंत्रित करने में मदद करता है। लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो दिल और कैंसर जैसे राेगाें काे बढ़ावा देने वाले फ्री रेडिकल्स काे राेकने में मदद करते हैं।

Garlic Benefits for Men: पुरुषों की सभी कमजोरियों को दूर कर देगा लहसुन का ये प्रयाेग

भूख बढ़ाए, याददाश्त करे तेज लहसुन ( Garlic Improve Nervous System )
आयुर्वेद के अनुसार नियमित लहसुन खाने वालाें लाेगाें के दांत, नाखून, दाढ़ी-मूंछ, बाल व शारीरिक शक्ति का कभी नुकसान नहीं हाेता। इसका प्रयोग आंखाें की सेहत, हडिड्यों की मजबूती, त्वचा का रंग निखारने में, याददाश्त तेज करने व शरीर की ताकत बढ़ाने में लाभदायक हाेने के साथ-साथ भूख बढ़ाने में भी सहायक। यह शरीर की वायु और सूजन काे दूर करता है।

महिला और पुरूष दोनों के लिए फायदेमंद है लहसुन ( Garlic Benefits for Men Women )
लहसुन महिला और पुरूष दोनों की सेहत काे समान रूप फायदा पहुंचता है। विशेष कर पुरूषाें की किसी भी प्रकार की कमजाेरी लहसुन के प्रयाग से कुछ ही समय में दूर की जा सकती है।

कमजोरी दूर करने के लिए लहसुन के घरेलू नुस्खें ( Home Remedies Garlic )
– लहसुन को छीलकर उसे पेस्ट बना लें, फिर उसमें तीन गुना शहद मिलाकर एक कांच की बाेतल में भर लें और इस बाेतल काे 21 दिन के लिए गेंहू के ढेर में दबा दें। 21 दिन के बाद इस मिश्रण का 10 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम गाय के दूध के सेवन करें। कुछ ही दिनों किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी दूर हाे जाएगी।

– लहसुन की कलियाें को छिलकर गाय के दूध में उबाल कर पीस लें। फिर इस पेस्ट में दाेगुना शहद मिला दें। सुबह-शाम 10 ग्राम की मात्रा में गाय के दूध के साथ सेवन करें।

Curry Leaves in Diabetes: मधुमेह में फायदेमंद है करी पत्ता, जानिए कैसे हाेता है फायदा

– लहसुन की कलियों को छीलकर पीस लें और बराबर का घी मिलाकर,चाैगुने दूध में डालकर खीर बना लें। यह खीर महिला व पुरुषों के सभी रोगों को दूर करने में बेहद असरदार हाेती है। सर्दियों के मौसम में इनमें से किसी भी एक चीज का प्रयाेग दाे से तीन माह तक करने से महिला व पुरूषाें ( Garlic Benefits for Male and Female ) की सभी प्रकार की शरारिक व मानसिक कमजाेरी दूर हाे जाती है।

नोट– जिन लाेगाें की प्रकृति गर्म हाे,जिन्हें कफ के साथ खून आने के शिकायत हाे उन्हें लहसुन का प्रयाेग नहीं करना चाहिए।किसी भी विशेष चीज का सेवन चिकित्सक से सलाह लेकर ही करें।


























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here